A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज मरीजों के लिए कौन से ड्रिंक्स हैं फायदेमंद हैं और कौन से नुकासदेह, जानें

डायबिटीज मरीजों के लिए कौन से ड्रिंक्स हैं फायदेमंद हैं और कौन से नुकासदेह, जानें

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स बहुत अच्छे माने जाते हैं। वहीं कुछ ड्रिंक्स ऐसे भी हैं जिन्हें डायिबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए।

juice for diabetes patients - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FOOD_UKI_INSTA डायबिटीज मरीजों के लिए सही जूस 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। यही वजह है कि जो इंसान एक इस बीमारी की चपेट में आ गया उसे अपनी पूरी जिंदगी दवाईयों के सहारे ही बितानी पड़ती है। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह होती है खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत। डाबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अच्छी बात ये है कि खाने-पीने की सही आदत अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको ये पता होना जरूरी है कि कौन सा खाना आपके लिए है और कौन सा गलत। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे ड्रिंक्स हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छे हैं और कौन से ड्रिंक्स हैं जिन्हें डायिबिटीज पेशेंट्स को पीने से बचना चाहिए?  

पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, बस खाना खाने के बाद ऐसे करें जीरा, अजवाइन का सेवन

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये जूस 

करेले का जूस 

Image Source : INSTAGRAM/jessicavojtaडायबिटीज पेशेंट के लिए करेले का जूस 

करेले में डायबिटीज कंट्रोल करने वाले इंसुलिन प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रॉपर्टीज डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं। दिन भर में आपको करेले का जूस कितना लेना चाहिए ये आपके ब्लड शुगर लेवल और बॉडी कंडीशंस के ऊपर होता है। इसके अलावा सब्जियों में गाजर, चुकंदर और पालक का जूस भी डाबिटिक पेशेंट के लिए एक अच्छा बिकल्प है। 

नारियल पानी 

कोकोनट ऑयल में न्यूट्रिशनल वैल्यूज होते हैं । इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। 

बार-बार हो रही यूरिन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा चावल का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

पालक जूस

पालक में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके जूस को पीने से डायबिटीज और दूसरी बीमारियों से बचाव होता है। 

डायबिटीज पेशेंट्स इन ड्रिंक्स से रहें दूर 

कैल्शियम की कमी दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, हड्डियां होंगी मजबूत

फ्रूट जूस 

Image Source : INSTAGRAM/ramaslovinthekitchenफ्रूट जूस 

डायबिटीज के मरीजों को फलों के जूस से दूरी बना लेनी चाहिए। इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए जबतक किसी फल को खाने या उसका जूस पीने की सलाह ना लें तबतक किसी भी फल का जूस ना पीना ही बेहतर रहेगा। 

Latest Health News