Friday, April 26, 2024
Advertisement

पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, बस खाना खाने के बाद ऐसे करें जीरा, अजवाइन का सेवन

बढ़े हुए वजन के कारण अब हर कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है। लेकिन आपको बता दें कि जिम के साथ-साथ आपका खानपान भी अच्छा होना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 12, 2021 12:45 IST
पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, बस खाना खाने के बाद ऐसे करें जीरा, अजवाइन का सेवन- India TV Hindi
Image Source : PEXEL पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, बस खाना खाने के बाद ऐसे करें जीरा, अजवाइन का सेवन

दिनभर बैठे-बैठे काम करना, खाना खाकर जरा सा भी न टहलना  जैसी कुछ चीजें ही हमारा वजन बढ़ने का कारण बनती हैं। छोटी-छोटी दिखने वाली इन चीजों को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करने बजाय आलस्य दिखाते हैं जिससे कई खतरनाक बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। देश के अलग -अलग राज्यों के डॉक्टर्स ने हाल ही में एक रिसर्च की जिसके मुताबिक, भारत में हर 100 में से 10 बच्चे मोटापे का शिकार हैं तो वहीं शहरों में हर 100 में से 20 बच्चों का वजन ज्यादा है। बच्चे ही नहीं बड़े भी अधिक मात्रा में निकले हुए पेट से परेशान है। 

बढ़े हुए वजन के कारण अब हर कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है। लेकिन आपको बता दें कि जिम के साथ-साथ आपका खानपान भी अच्छा होना चाहिए। इसके साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। अगर आप पेट की चर्बी के साथ बढ़े हुए वजन से निजात पाना चाहते हैं तो जीरा, धनिया, अजवाइन, सौंफ कारगर साबित हो सकती हैं। जानिए कैसे करें सेवन। 

बार-बार हो रही यूरिन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा चावल का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें जीरा, अजवाइन, सौंफ और धनिया का सेवन

2 कप पानी में जीरा, धनिया, अजवायन और सौंफ डालकर चाय बना लें। रोजाना खाना खाने के बाद घूंट-घूंट भी पी सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे होगी यह चाय कारगर

जीरा

जीरे में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से आपको बचा सकता है। 

बार-बार सांस फूल जाना लंग्स अनहेल्दी होने का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए फेफड़ों को स्ट्रांग रखने का कारगर उपाय

सौंफ
इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जितना सौंफ खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। 

धनिया
धनिया में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल, एंटीसैप्टिक, एंटीडिटॉक्सी गुण के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है। 

अजवाइन
अजवाइन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयोडीन, केरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement