A
Hindi News हेल्थ Diwali 2021 : दिवाली पर जलने या झुलसने पर तुरंत अप्लाई करें ये टिप्स

Diwali 2021 : दिवाली पर जलने या झुलसने पर तुरंत अप्लाई करें ये टिप्स

दीपावली के दौरान अक्सर दीयों या पटाखों से कई बार त्वचा जल जाती है जिसके कारण जलने के निशान भी पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खें जिन्हें अपनाने से राहत तो मिलेगी ही इसके साथ ही कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे।

<p>Diwali 2021 Health Tips</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ ICHANNELVISION Diwali 2021 Health Tips

खुशियां और उजालों को त्योहार दिवाली भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह पर्व उत्सव, रंगोली, रोशनी, सजावट और मिठाइयों से भरा होता है। हालांकि इस दौरान अक्सर दीयों या पटाखों से त्वचा जल जाती है छाले पड़ जाते हैं जिसके कारण कई बार जलने के निशान भी हो जाते हैं। तो ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से राहत तो मिलेगी। इसके साथ ही कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे। तो चलिए जानते हैं। 

1. तुलसी के पत्ते

अगर पटाखे या दिया जलाते वक्त त्वचा जल जाए तो आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको लगाने से जलन में राहत मिलेगी। इसके साथ ही संक्रमण होने का भी खतरा कम हो जाता है और जलने के निशान भी दूर होंगे।

Diwali 2021: 'अस्थमा' के मरीजों को दीवाली पर धुएं और प्रदूषण से बचाएंगे ये टिप्स

2.नारियल का तेल

त्वचा जल जाने पर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी फायदेमंद होता है। इसको लगाने से जलन तो कम होगी। इसके साथ दाग भी नहीं पड़ता है।

3. आलू

मामूली जलने पर आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जिसके कारण जलन को कम करके ठंडक दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू को पीसकर जलने वाली जगह पर लगाएं। 

4. गाजर

जले हुए घाव को ठीक करने के लिए गाजर एक बेहतर विकल्प है। इसे पीसकर लगाने से काफी राहत मिलती है।

सर्दियों में बीमारियों से बचाव करेंगे ये 5 सुपरफूड्स, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत 

5. एलोवेरा

Image Source : freepik.comएलोवेरा जेल  

जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी सहायक है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन को होने से रोकती है। एलोवेरा जेल को जलने वाले हिस्सा पर लगाने से घाव तेजी से भरता है और धीरे-धीरे निशान भी कम होने लगते हैं।

कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? बस फॉलो करें ये 5 सिंपल टिप्स

 

 

 

Latest Health News