Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Diwali 2021: 'अस्थमा' के मरीजों को दीवाली पर धुएं और प्रदूषण से बचाएंगे ये टिप्स

अगर आप अस्थमा पेशेंट हैं तो दीवाली में खुद को प्रदूषण से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: October 29, 2021 20:16 IST
asthama patients - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अस्थमा मरीज

रोशनी का पर्व दीवाली अपने साथ खुशियां और सुख-समृद्धि लेकर आता है। बड़े हों या बूढ़े सभी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन अस्थमा मरीजों को इस दौरान अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि जरा भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। ये बात तो हम सभी जानते हैं कि दीवाली पर पटाखों से होने वाला प्रदूषण हवा को जहरीला बना देता है। ऐसे में अगर सांस के मरीज खासतौर से अस्थमा पेशेंट कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो परेशानी नहीं होगी। आइए जानते हैं 5 आसान टिप्स जिन्हें ध्यान में रखकर अस्थमा के मरीज भी बिना टेंशन त्योहार मना सकते हैं। 

बदलते मौसम में बिल्कुल भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हैं हानिकारक

दिवाली में अस्थमा के मरीज न करें लापरवाही, ध्यान में रखें ये 5 बातें 

घर की सफाई के दौरान खुद को दूर रखें 

दीवाली के कुछ दिन पहले से ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो दीवाली पर होने वाली सफाई के दौरान खुद को दूर रखें। धूल-मिट्टी आपके लिए तकलीफदेह हो सकती है। 

मास्क लगाए रखें 

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोग मास्क का उपयोग करते आए हैं। ये प्रदूषण से भी काफी बचाव करता है। अस्थमा मरीजों को चाहिए कि दीवाली वाले दिन वो बिना मास्क के घर बाहर न निकलें। 

बाहर निकलने से बचें 

दीवाली पर पटाखों के कारण वायु प्रदूषण का स्तर कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा घर के अंदर ही रहें और खिड़की-दरवाजों को बंद रखें। अगर कुछ समय के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं तो मास्क जरूर लगाएं। 

इनहेलर और दवाईयां साथ रखें

त्योहार के दिन कभी-कभी लोग जश्न में इतने डूब जाते हैं कि उन्हें इस बाद का भी ध्यान नहीं रहता कि छोटी से छोटी लापरवाही उनके सेहत पर भारी पड़ सकती है। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो दीवाली पर इनहेलर और जरूरी दवाईयां साथ रखें। 

भाप लें

पटाखों का धुआ सांस के मरीज़ों की परेशानी बढ़ा सकता है, इसलिए ऐसे लोग रोज़ाना गर्म पानी की भांप लें। ऐसा करने से आपके फेफड़े खुलेंगे और आपको सांस लेने में मदद मिलेगी। अगर भांप नहीं ले पा रहे हैं तो गर्म पानी की बोतल से सीने और पीठ की सिकाई करें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

सर्दियों में बीमारियों से बचाव करेंगे ये 5 सुपरफूड्स, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत

सेहत के लिए बेहद गुणकारी है 'सिंघाड़ा', सेवन करने से दूर रहती हैं ये 7 बीमारियां

डायबिटीज पेशेंट हल्दी के साथ बस इन 2 चीजों का करें सेवन, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement