1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? बस फॉलो करें ये 5 सिंपल टिप्स

कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? बस फॉलो करें ये 5 सिंपल टिप्स

फेस्टिव सीजन में ज्यादा ऑयली फूड्स या फिर मिठाई खाने से एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या हो जाती है। जानिए कैसे करें इस समस्या को दूर।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 28, 2021 13:21 IST
5 easy tips for Acidity Bloating and Constipation by Rujuta Diwekar in Hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM 5 easy tips for Acidity Bloating and Constipation by Rujuta Diwekar in Hindi

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में हम विभिन्न तरह के पकवानों को खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन उन लोगों के लिए काफी परेशानी का कारण बन जाता है जिन्हें एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अधिकतर सोशल मीडिया पर सेहत को लेकर कोई न कोई टिप्स शेयर करती रहती हैं। वहीं अब फेस्टिव सीजन के दौरान खाने पीने में बरती जाने वाली टिप्स को फैंस के साथ शेयर किया, जिसमें उन्होंने पेट संबंधी समस्याओं के लिए सिंपल 5 टिप्स बताएं। 

रुजुता दिवेकर अपने वीडियो पर कहती हैं कि फेस्टिव सीजन में बिना किसी प्लान के बस खाते रहते हैं, जिसके कारण पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप टिप्स को अपना सकते हैं। 

बदलते मौसम में बिल्कुल भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हैं हानिकारक 

गुलकंद के पानी से करें दिन की शुरुआत

अगर आपको सुबह उठते ही एसिडिटी, कब्ज, ब्लोटिंग या फिर सिरदर्द की समस्या हो रही हैं तो गुलकंद का पानी पीने से लाभ मिलेगा। सुबह-सुबह आधा चम्मच गुलकंद को पानी में डालकर धीरे-धीरे करके पी लें। अगर आपके पास गुलकंद नहीं हैं तो एक गिलास पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डालकर मिला लें और इसे पी लें और पंखुड़ियों को चबा लें। 

मिड मॉर्निंग नैप जरूर लें
ब्रेकफास्ट के बाद 15-20 मिनट के लिए सो जाएं। ऐसा करने से आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा। क्योंकि इससे आपका बाउल मूवमेंट अच्छा रहेगा और आपको ब्लोटिंग जैसा महसूस नहीं होगा।

खांसी, बुखार और बुखार ने किया लंग्स पर वार, स्वामी रामदेव से जानिए इम्यूनिटी को मजबूत रखने का तरीका

केले का करें सेवन
आप लंच में रोटी, दाल, सब्जी या फिर जो भी खा रहे हो उसके बाद आधा केला जरूर खाएं। ऐसा करने से आपको पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

सुप्तबंध कोणासन
अगर आपको शाम के समय अधिक ब्लोटिंग, एसिडिटी की समस्या हो रही हैं तो इसके लिए यह योगासन बेस्ट हैं। इसे आप शाम के समय 2-5 मिनट कर सकते हैं। 

चावल कंजी का सेवन करें
अगर आपने ज्यादा खा या फिर पी लिया हैं या फिर आपको शुगर की ज्यादा क्रेविंग हो रही हैं तो चावल कंजी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप इसे दिवाली पार्टी से पहले खाते हैं तो इससे आपको पेट हल्का महसूस होगा। चावल कंजी बनाने के लिए मोटे चावल को अधिक मात्रा में पानी डालकर उबालकर सूप जैसा बना लें। इसके बाद इसे एक कप में निकालकर 2 चम्मच घी डालकर धीमे-धीमे खाएं। 
 

bigg boss 15