A
Hindi News हेल्थ पेट में दर्द और ऐंठन से हैं परेशान, आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से मिलेगी राहत

पेट में दर्द और ऐंठन से हैं परेशान, आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से मिलेगी राहत

पेट में दर्द और ऐंठन होना एक आम समस्या है। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

STOMACH ACHE- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/YOGALIFETIPS STOMACH ACHE

पेट दर्द की समस्या बहुत आम बात है। हम में से किसी न किसी को कभी न कभी ये समस्या जरूर हुई होगी। इसके पीछे कोई एक नहीं बल्कि बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे- अपच, गैस, सीने में जलन या कब्ज। इसके अलावा कुछ गंभीर कारण भी हो सकता हैं। जैसे- अल्सर, हर्निया या पथरी अपेंडिसाइटिस। जब भी पेट में दर्द होता है तो किसी भी काम में ध्यान नहीं लगता है, मन बेचैन सा रहता है। दर्द ज्यादा बढ़ने पर लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिसे अपनाने से आप इस समस्या से निजात पाने के लिए सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर नहीं रहेंगे।

Image Source : INSTAGRAM/zizira_explorersGINGER

इस मौसम में वजन घटाने में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

अदरक खाने से दूर होगा पेट दर्द   

अदरक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा चाय में किया जाता है। इसके अलावा इसे सब्जी में खाया जाता है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही पेट में मौजूद अम्ल को भी ये कम रखते हैं। पेट दर्द  से राहत पाने  के लिए अदरक को बारीक काट लें, फिर उसे पानी में डालकर 3-4 मिनट तक उबालें और उसे छान लें। उसमें थोड़ा शहद मिला दें और कम से कम 2-3 बार पिएं।

Image Source : INSTAGRAM/dt.aakritiaroraSAUNF

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 बेहतरीन सूप, सेहत को होंगे कई फायदे

पेट को ठंडक पहुंचाती है सौंफ 

खाना खाने के बाद सौंफ को मिश्री के साथ मिलाकर खाया जाता है। सौंफ खाना पचाने में सहायक होता है। इसमें कई पोषक होते हैं जो दर्द को दूर करने में लाभकारी होताे हैं। इसलिए अपच के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में सौंफ के बीज सहायक होते हैं। पेट में दर्द यो ऐंठन होने पर, एक कप पानी में एक चम्मच पिसे हुए सौंफ के बीज डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। फिर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे छान लें और उसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

Image Source : INSTAGRAM/ayurvedichomeremediesHEENG

कब्ज से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा तो इन चीजों का करें सेवन, पेट से जुड़े रोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय

एक चुटकी हींग से मिलेगा पेट दर्द को आराम 

हींग का सेवन से पेट दर्द, अपच या गैस की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए एक ग्लास हल्के गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें। फिर उस मिश्रण को दिन में 2-3 बार पिएं। अगर आप चाहें तो इस मिश्रण में स्वादानुसार सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। यह उपाय पेट दर्द और गैस की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद है।

Latest Health News