Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 बेहतरीन सूप, सेहत को होंगे कई फायदे

ठंड के मौसम में गरमागरम सूप पीना सभी को पसंद होता है। सूप की सबसे खास बात ये है कि इसे कई तरह से बनाया जा सकता है। किसी को ढेर सारे सब्जियों की सूप पसंद होते हैं, तो किसी को एक ही सब्जी का सूप। आज हम आपको बताएं 6 तरह के सूप के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 10, 2021 22:45 IST
VEG SOUP - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/REBECCAKATZYUM VEG SOUP 

सूप को सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में पिया जाता है। लेकिन, मौसम और स्वाद के हिसाब से इसे बनाने का तरीका बदल जाता है। सर्दियों के मौसम में बाजार में आपको तरह-तरह की सब्जियां मिल जाएंगी, जिनसे आप घर पर ही टेस्‍टी सूप तैयार कर सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे 6 अलग-अलग तरीके के सूप्स के बारे में जिन्‍हें बनाना बेहद आसान है। ये सभी सूप्स सर्दियों में शरीर को अंदर से गरम रखने में भी सहायक हैं।

BABY CORN SOUP

Image Source : INSTAGRAM/LEIGHWY
BABY CORN SOUP 

बेबी कॉर्न का सूप

बेबी कॉर्न की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी और हेल्दी होती है। इसका सूप लाइट और यमी होता है। बेबी कॉर्न के साथ मशरूम, गोभी और शिमला मिर्च मिलाकर स्वादिष्ट सूप बनाया जाता है।    

BEETROOT

Image Source : INSTAGRAM/FOODISM.XYZ
BEETROOT

चुकंदर का सूप

सर्दियों के मौसम में चुकंदर ज्यादा खाया जाता है। वैसे तो लोगों को चुकंदर का सलाद खाना ज्यादा पसंद होता है। लेकिन, इसका सूप भी बहुत हेल्दी होता है। चुकंदर में लौकी, आलू, प्याज और टमाटर मिलाकर, बढ़िया सूप तैयार किया जा सकता है।   

CAULIFLOWER SOUP

Image Source : INSTAGRAM/ASHROMEO
CAULIFLOWER SOUP  
 

कब्ज से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा तो इन चीजों का करें सेवन, पेट से जुड़े रोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय

कॉर्न और फूलगोभी सूप

ठंड के मौसम में फूलगोभी सबसे ज्यादा खाई जाती है। कॉर्न और फूलगोभी एक साथ खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। इसी तरह से इसका सूप भी बहुत बढ़िया बनता है। इस सूप में, काजू का पेस्ट, प्याज, और लहसुन के साथ इन दोनों सब्जियों को मिलाया जाता है।  

SPINACH SOUP

Image Source : INSTAGARM/WHOLESOMEBELLIES
SPINACH SOUP 

मसालेदार पालक और मेथी का सूप

हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। अगर आपको पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं तो सूप आपके लिए एक बेहर विकल्प हो सकता है। पालक और मेथी के पत्ते में कई सब्जियों को मिक्स करके सूप तैयार किया जाता है। सूप को हरी मिर्च, सरसों के पत्ते, अदरक, सौंफ और हल्दी पाउडर जैसे कई मसालों के साथ पकाया जाता है।   

CARROT SOUP

Image Source : INSTAGRAM/RIOSGARDEN
CARROT SOUP

महंगे ऑर्गेनिक फूड्स में छिपे हैं सेहत के कई राज, बीमारियों को दूर भगाने में है सहायक

गाजर और अदरक का सूप 

सर्दियों के मौसम में गाजर बहुत आसानी से मिल जाती है। गाजर का सलाद और हलवा तो सभी को पसंद होता है। लेकिन गाजर और अदरक का सूप भी आपको जरूर ट्राई करना चाहिए। दोनों सब्जियों के साथ आप अपनी पसंदीदा सब्जी मिलाकर लाइट सूप बना सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement