A
Hindi News हेल्थ थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर भागेगी बीमारी

थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर भागेगी बीमारी

ये फूड्स थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे। जानिए क्या है वो फू्ड्स...

Turmeric - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/EMBERSCRUBS Turmeric 

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की चपेट में आ रहे हैं। ये बीमारी गलत खानपान की वजह से होती है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों का अचानक वजन बढ़ने लगता है, गले में सूजन आ जाती है। यहां तक कि बाल भी झड़ने लगते हैं। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को या फिर इससे बचने के लिए कुछ फू्ड्स का सेवन करना चाहिए। ये फूड्स थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे। जानिए क्या है वो फू्ड्स...

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

हल्दी को करें सेवन
अगर आप थायराइड से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें। इसके लिए आप एक गिलास दूध में हल्दी डालकर इसे रोजाना पीएं। हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है जो थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करती है। 

खूब खाएं फल
फल एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से युक्त होते हैं। ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं ताकि आप किसी भी बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। थायराइड से बचने के लिए या फिर जो लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं वो डाइट में फलों को शामिल करें। ऐसा करके इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

तुलसी का करें सेवन
हल्दी की तरह तुलसी भी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। तुलसी का इस्तेमाल करके आप थायराइड को नियंत्रित कर सकते हैं। बढ़े हुए थायराइड को नियंत्रित करने के लिए आप बस 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा। 

Image Source : Instagram/arvindvarchaswiLauki

एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

पिएं लौकी का जूस
अगर आप थायराइड से ग्रसित हैं तो रोजाना लौकी के जूस का सेवन करें। लौकी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अगर आप इसे डाइट में शामिल करेंगे तो ये थाइराइड को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगी। 

 

 

Latest Health News