A
Hindi News हेल्थ Video: कहीं आप भी घर पर पकाकर तो नहीं खा रहे मिलावटी सब्जियां? 33 सेकेंड में ऐसे करें चेक

Video: कहीं आप भी घर पर पकाकर तो नहीं खा रहे मिलावटी सब्जियां? 33 सेकेंड में ऐसे करें चेक

ये पता लगाना बढ़ा मुश्किल है कि बाजार से जो सब्जी खरीदकर आप घर पर लाए हैं और पकाकर खा रहे हैं वो सही में हेल्दी और फ्रेश हैं भी या फिर नहीं। आम आदमी की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने एक बड़ा ही आसान सा तरीका बताया है।

Vegetables- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NANNY_JIRA_1990 Vegetables

हरी साग सब्जियां सेहत के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इसी वजह से आपसे डॉक्टर्स भी कहते हैं कि हर किसी को अपनी डाइट में हरी साग सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। जितनी ये बात सही है कि सेहत के लिए हरी सब्जियों को जरूर खाना चाहिए, उतनी ये बात भी सही है कि बाजार में मिलावटी सब्जियों का भंडार है। यानी कि ये पता लगाना बढ़ा मुश्किल है कि बाजार से जो सब्जी खरीदकर आप घर पर लाए हैं और पकाकर खा रहे हैं वो सही में हेल्दी और फ्रेश हैं भी या फिर नहीं। दरअसल, फ्रेश सब्जियां सेहत के लिए जितनी अच्छी रहती हैं उतनी ही ज्यादा मिलावटी सब्जियां सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। 

खाने का स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेहतरीन होती हैं घर पर बनने वाली देसी चटनी, जानें फायदे

Image Source : Instagram/ kitchengardentokitchenVegetables

आम आदमी की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने एक बड़ा ही आसान सा तरीका बताया है। इस तरकीब के जरिए आप सब्जियों की क्वालिटी को चेक कर सकेंगे।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ( FSSAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो साझा किया है। इस 33 सेकेंड के वीडियो में उन्होंने बताया है कि कैसे आप घर पर सब्जियों की क्वालिटी की जांच कर सकते हैं। 

इस वीडियो में आप देखेंगे कि दो प्लेट में अलग-अलग भिंडी रखी हुई है। कॉटन को लिया और उसे लिक्विड पैराफिन में भिगोया। इस कॉटन से हल्के हाथ से बारी-बारी से अलग-अलग प्लेट में रखी भिंडी पर लगाया।

Image Source : Instagram/ foody_maniaaVegetables

वीडियो में आप देखेंगे कि एक प्लेट में रखी भिंडी पर से कोई भी रंग नहीं छूटा, वहीं दूसरी प्लेट में रखी भिंडी में से रंग छूट गया। इस टेस्ट से ये पता चला कि जिस प्लेट में रखी भिंडी का रंग छूटा है वो मिलावटी है और क्वालिटी चेक में वो फेल हो गई। 

शरीर में प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 6 संकेत

आपके लिए ये बात जानना जरूरी है कि हरी सब्जियों को रंगने के लिए मैलाकाइट ग्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक टेक्सटाइल डाई है। सामान्य तौर पर इसका इस्तेमाल मछलियों के इलाज में एक एंटीप्रोटोजोअल और एंटी फंगल के रूप में किया जाता है। कई लोग हरी मिर्च, मटर, पालक जैसी हरी सब्जियों को फ्रेश दिखाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। 

Latest Health News