Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

खाने का स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेहतरीन होती हैं घर पर बनने वाली देसी चटनी, जानें फायदे

कई लोगों को ऐसा लगता है कि चटनी केवल स्वाद बढ़ाती है उसका सेहत से कोई मेल नहीं होता। अगर आप भी ये सोचते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। घर पर बनाई जाने वाली हर देसी चटनी सेहत के लिहाज से बेहतरीन होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: September 06, 2021 18:16 IST
Desi Chutney- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INDISHIOUS Desi Chutney

आम की, पुदीने की, धनिया की, लहसुन की इन सभी चटनियों के नाम आपने ना केवल सुने होंगे बल्कि इन्हें आपने कई बार घर पर बनाकर खाया भी होगा। कई लोगों को ऐसा लगता है कि चटनी केवल स्वाद बढ़ाती है उसका सेहत से कोई मेल नहीं होता। अगर आप भी ये सोचते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। घर पर बनाई जाने वाली हर देसी चटनी सेहत के लिहाज से बेहतरीन होती है। जानें किस चटनी को खाने से आपकी सेहत को क्या फायदा होता है।

शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते अंडा, इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेगा हाई प्रोटीन

Tamatar Chutney

Image Source : INSTAGRAM/ IAMSIVARANJANIRAJENDRAN
Tamatar Chutney

टमाटर की चटनी 

सबसे पहले बात करते हैं टमाटर की चटनी की। टमाटर की चटनी सभी देसी चटनियों में से सबसे आम है। ये ना केवल स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। टमाटर की चटनी में  टमाटर जरूर पड़ता है और टमाटर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके अलावा विटामिन बी, ई और पोटैशियम जैसे मिनरल भी होते हैं। इसके अलावा टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक बायोएक्टिव गुण होता है जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। 

खाने का स्वाद ही नहीं डायबिटीज भी कंट्रोल करने में असरदार हैं किचन में मौजूद ये 3 मसाले

लहसुन की चटनी
लहसुन ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहतरीन होता है। इसके रोजाना सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, उच्च कोलेस्ट्रॉल और दिल से संबंधित रोग का जोखिम कम किया जा सकता है। इसी वजह से अगर आप लहसुन वाली चटनी को खाते हैं तो आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। बहुत से लोग लहसुन की चटनी में मूंगफली और नारियल भी मिला देते हैं। इसकी वजह से लहसुन की चटनी में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है। 

इमली की चटनी
कई लोगों को इमली की चटनी भी बहुत ज्यादा पसंद होती है। इमली में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी5 के अलावा मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। ऐसे में अगर आप इमली की चटनी का सेवन करते हैं तो ये सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी आपको भरपूर मात्रा में मिलेंगे।

शरीर में प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 6 संकेत

Nariyal Chutney

Image Source : INSTAGRAM/ DCHOICE19
Nariyal Chutney

नारियल की चटनी
नारियल की चटनी ज्यादातर लोग डोसा, सांभर, वड़ा और इडली के साथ खाते हैं। नारियल में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो कि मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा रहता है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखती है। 

Dhaniya Chutney

Image Source : INSTAGRAM/VEGEHOMECOOKING
Dhaniya Chutney

पुदीना और धनिया की चटनी
पुदीना और धनिया की चटनी भी ज्यादातर लोग खाते हैं। इन दोनों की पत्तियां विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इसमें भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर भी होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement