A
Hindi News हेल्थ अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

लहसुन खाने के बेशुमार फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। जानिए कैसे।

<p>अधिक मात्रा में...- India TV Hindi Image Source : PIXABAY.COM अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

लहसुन किचन में मौजूद गजब के कच्चे मसाले में से एक है। इसके स्‍वाद के दीवाने न सिर्फ देश में बल्‍कि विदेशों में भी हैं। यह केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का ही नहीं काम करता है, बल्कि इसे कई आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। कोरोना काल में भी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका सेवन विभिन्न तरीकों से खूब किया जा रहा है।  

मगर जहां एक ओर इसके बेहतरीन लाभ हैं, वहीं दूसरी ओर इसके नुकसान भी हैं। लहसुन को कच्चा या फिर कई दूसरे तरीकों से ज्यादा खाना नुकसानदेय हो सकता है। आइए जानते हैं लहसुन का सेवन अधिक करने से क्या क्या नुकसान हो सकता है।

हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 4 सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल 

Image Source : pexel.comअधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

ब्लीडिंग का खतरा
लहसुन को प्राकृतिक रूप से खून को पतला करने वाला पदार्थ माना जाता है, इसलिए अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हैं तो साथ में वार्फरिन, एस्पिरिन जैसी दवाओं  का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका रक्त ज्यादा पतला हो सकता है और यह सेहत के लिए खतरनाक है। 

उल्टी, मतली का कारण
नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऑफ यू.एस. द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, खाली पेट लहसुन का सेवन करने से बहुत से लोगों को मतली,  उल्टी और  हार्ट बर्न जैसी समस्या हो सकती है। दरअसल लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।

लीवर के लिए खतरनाक
कई अध्ययनों के अनुसार लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से लीवर में विषाक्तता हो सकती है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

Image Source : pexel.comअधिक मात्रा में लहसुन का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, जानें कितनी मात्रा में खाना सही

गर्भावस्था के दौरान
गर्भवती महिलाओं को लहसुन खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह लेबर को प्रेरित कर सकता है। वहीं स्‍तनपान कराने वाली माताओं को अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह दूध के स्वाद को बदल देता है।

लहसुन कितनी मात्रा में लेना है सही

रोजाना 2-3 लहसुन की कली लेना सेहत के लिए अच्छा है। वहीं, अगर आप सप्लीमेंट ले रहे हैं तो रोजाना 600 से 1,200 मिलीग्राम तक ले सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News