A
Hindi News हेल्थ दुबलापन खत्म कर वजन बढ़ाती है किशमिश, इन तरीकों से भी होगा वेट गेन

दुबलापन खत्म कर वजन बढ़ाती है किशमिश, इन तरीकों से भी होगा वेट गेन

आइए जानते हैं कि ऐसा क्या खाना चाहिए कि वजन बढ़ जाए और शरीर पुष्ट बना रहे।

<p>दुबलापन खत्म कर वजन...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM: @SPICE.HUES दुबलापन खत्म कर वजन बढ़ाती है किशमिश

एक तरफ जहां लोग वेट लॉस के तरीके खोजते रहते हैं, कई लोग ऐसे हैं जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। दुबलेपन से भी एक बड़ी आबादी परेशान है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वजन बढ़ाने के लिए कुछ खास और कारगर डाइट जिसका पालन करके आप एक महीने में  वजन बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं। 

आइए जानते हैं कि ऐसा क्या खाना चाहिए कि वजन बढ़ जाए और शरीर पुष्ट बना रहे। 

ठंड के मौसम में डायबिटीज पेशेंट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आलू
आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें वसा और कॉम्प्लेक्स शुगर भी खूब होता है इसलिए दुबले पतले लोगों को यदि वजन बढ़ाना है तो आलू का सेवन करना चाहिए। 

Image Source : instagram: @lejlak71वजन बढ़ाता है आलू

दूध के साथ केला
केला यूं भी काफी एनर्जी देता है लेकिन यदि दूध के साथ केला खाया जाए तो जल्दी वजन बढ़ाने में सहायक होता है। केले में काफी कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है और इसे फुल क्रीम दूध के साथ सेवन करें। चाहें तो इसे खाने के तुरंत बाद दूध पी लें या फिर इसका मिल्क शेक बनाकर सेवन करें। इससे जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

Image Source : instagram: @kedaiselamatpagiवजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ केला लें

किशमिश
किशमिश खाने से भी वजन बढ़ता है। किशमिश को रात भर भिगोकर सुबह इसका पानी पीकर भीगी हुई किशमिश को चबा चबा कर खाएंगे तो आपके अंदर खून की कमी भी दूर होगी और आपका शरीर भी पुष्ट होगा। वैसे किशमिश को अंजीर के साथ मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ाने को लेकर अच्छे परिणाम दिखते हैं। 

Image Source : instagram: @theorganicco.pkवजन बढ़ाता है किशमिश

भीगे हुए बादाम
रोज रात को चार से पांच बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबर इनका छिलका निकाल कर इनको पीस लें और दूध में इस पेस्ट को मिलाकर पीने से महीने भर में वजन बढ़ता दिखने लगेगा। आप बादाम को चबा चबा कर भी  खा सकते हैं और उसके बाद दूध पी सकते हैं। 

ठंड के मौसम में सीने में जमे कफ से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में ही समस्या हो जाएगी दूर

Image Source : instagram: @_eat_with_jini__वजन बढ़ाता है बादाम

बेसन के लड्डू
दिन में कम से कम चार बेसन के लड्डू खाएं। बेसन के लड्डू महीने भर में आपका वजन बढ़ा देंगे। वजन कम होने से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को भी बेसन के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। आप भी वजन कम होने से पीड़ित हैं तो दिन में बेसन के लड्डू खाएं और ऊपर से दूध पी लें। 

शकरकंद
सर्दियों में शकरकंद खूब मिलता है...इसे उबाल कर भून कर खाएं। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए शकरकंद को उबाल कर उसको मैश करके दिया जाता है। आप चाहें तो इसे आग में भूनकर नींबू मसाला लगाकर भी खा सकते हैं। 

Image Source : instagram: @simplecooking02वजन बढ़ाता है शकरकंद

खाने से पहले घी
जब भी भोजन करें, उससे पहले एक चम्मच घी में एक चम्मच चीनी मिलाकर खाएं। इससे आपके शरीर में प्रोटीन और कार्ब की कमी पूरी होगी और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

Image Source : instagram: @vinathis_kitchenदुबलापन खत्म कर वजन बढ़ाता है देसी घी

Latest Health News