Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ठंड के मौसम में डायबिटीज पेशेंट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

ठंड के मौसम में आपको बाजार में कई सारी चीजें मिल जाएगी। जिसकी वजह से लोग अपने रूटीन में भी बदलाव करते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि ठंड के मौसम में मधुमेह के रोगियों को किन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 04, 2020 17:08 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES Diabetes

ठंड के मौसम  में खानपान की कई सारी चीजें आती हैं। ये चीजें देखने में जितनी अच्छी लगती हैं उतनी ही स्वाददार भी होती हैं। लेकिन हर एक चीज का सेवन डायबिटीज के रोगियों की सेहत के नुकसानदायक होता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को खानपान में सावधानी बरतने को कहा जाता है। यहां तक कि डॉक्टर्स भी डायबिटीज पेशेंट को खानपान सही रखने की सलाह देते हैं। ठंड के मौसम में आपको बाजार में कई सारी चीजें मिल जाएगी। जिसकी वजह से लोग अपने रूटीन में भी बदलाव करते हैं। ऐसे में  हम आपको बताते हैं कि ठंड के मौसम में मधुमेह के रोगियों को किन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

बिल्कुल ना खाएं पैक्ड फूड

सर्दी हो या फिर गर्मी दोनों ही मौसम में बाजार में पैक्ड फूड की अधिकता रहती है। इन पैक्ड फूड आइटम्स में  ट्रांस फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है। ये ट्रांस फूड आइटम्स डायबिटीज रोगियों की सेहत को सीधे तो प्रभावित नहीं करते लेकिन इनकी वजह से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या होने लगती है। जो कि मधुमेह के रोगियों की सेहत के लिए नुकसान दायक है।

Coffee

Image Source : INSTAGRAM/MURAO_88
Coffee 

खाली पेट कॉफी हानिकारक 
सर्दियां आते ही लोग कॉफी का सेवन सबसे ज्यादा करने लगते हैं। ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी तो देती है साथ ही शरीर को अंदर से गर्म भी रखती है। लेकिन कॉफी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। फिर चाहे वो ब्लैक कॉफी की क्यों ना हो। एक शोध के मुताबिक जिन लोगों ने खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन किया था उनका ब्रेकफास्ट के समय शुगर लेवल करीबन 50 प्रतिशत बढ़ गया था।

डायबिटीज के अलावा कई गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है फ्रोजन या पैक्ड फूड, आप भी खा रहे हैं तो जान लें ये नुकसान

फ्रूट जूस
जूस पीना सेहत के लिए हमेशा लाभदायक होता है। लेकिन बात जब डायबिटीज पेशेंट की हो तो सोच समझकर ही जूस का सेवन करना चाहिए। मधुमेह के रोगियों के लिए मीठे जूस का सेवन करना जहर से कम नहीं है। इसलिए मधुमेह के रोगी किसी भी मौसम में मीठी चीजों या फिर फ्रूट जूस को पीने से बचें। हालांकि वो सर्दियों के मौसम में पालक का जूस जरूर पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement