Friday, April 19, 2024
Advertisement

ठंड के मौसम में सीने में जमे कफ से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में ही समस्या हो जाएगी दूर

ठंड में सबसे ज्यादा लोगों को सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है। जिसके बाद ज्यादातर लोगों खांसी हो जाती है और सीने में कफ जमने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सीने में जमे कफ से चंद दिनों में छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 02, 2020 16:36 IST
Ginger- India TV Hindi
Image Source : INSTGRAM/PASSAGEDEPONDICHERY Ginger

ठंड में सबसे ज्यादा लोगों को सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है। जिसके बाद ज्यादातर लोगों खांसी हो जाती है और सीने में कफ जमने लगता है। छाती और गले में कफ के जमते ही सांस लेने में तकलीफ भी होने लगती है। कई बार तो जब समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो सीने में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो आपके सीने से कफ को बाहर निकाल सकें। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सीने में जमे कफ से चंद दिनों में छुटकारा पा सकते हैं। जानिए वो घरेलू नुस्खे क्या हैं...

ठंड के मौसम में जरूर खाएं तिल के लड्डू, होंगे कई फायदे और नहीं पड़ेंगे बीमार

गुड़ जरूर खाएं

कफ जमने की समस्या होने पर आप ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करें। गुड़ की तासीर गर्म होती है और सेवन से आपको कई और फायदे भी होते हैं। ये ना केवल आपके सीने में जमे कफ को बाहर निकालेगा बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी। 

Ginger

Image Source : PINTEREST
Ginger

तुलसी और अदरक भी असरदार
कफ जमने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुलसी और अदरक को डेली रूटीन में शामिल करें। तुलसी और अदरक को एक साथ मिलाकर खाएं। ये दोनों चीजें कफ को कम करने में मददगार होंगी। इसके अलावा ये दोनों चीजें आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगी। 

लहसुन भी कारगर
जमे कफ से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये आपको सर्दी जुकाम से बचाएगा। इसके साथ ही सीने में जमे कफ को कम करने का काम भी करेगा। 

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं ये जूस, कुछ दिनों में घटने लगेगी चर्बी

काली मिर्च का पानी लाभकारी
काली मिर्च गले की खराश के अलावा सीने में जमे कफ से भी आपको छुटकारा दिला देगी। इसके लिए आप बस काली मिर्च को कूट लें। अब एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डालें और उसमें कुटी हुई काली मिर्च डाल दें। इस पानी को खौलाएं। जब ये पानी उबलकर एक चौथाई रह जाए तो गैस बंद कर पानी को  छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। हल्का ठंडा होने पर इस पानी को पीएं। रोजाना सुबह- शाम इस पानी को पीने से आपको कफ की समस्या से निजात मिल जाएगी।  

नींबू और शहद भी करेगा फायदा
कफ से छुटकारा दिलाने में नींबू और शहद भी लाभकारी है। इसके लिए बस आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इसके आपको राहत मिलेगी और कफ भी सीने से साफ हो जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement