A
Hindi News हेल्थ गुरु पुर्णिमा पर विश्वप्रसिद्ध योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें सेहत के खास टिप्स, जानें शरीर के हर अंग को कैसे रखें हेल्दी

गुरु पुर्णिमा पर विश्वप्रसिद्ध योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें सेहत के खास टिप्स, जानें शरीर के हर अंग को कैसे रखें हेल्दी

गुरु पुर्णिमा पर विश्वप्रसिद्ध योग गुरु स्वामी रामदेव (Swami ramdev tips) ने शरीर के तमाम अंगों को सेहतमंद रखने के कुछ टिप्स दिए हैं। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

swami_ramdev_tips- India TV Hindi swami_ramdev_tips

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः, गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः....जीवन में आए..सभी गुरुओं को नमन। जी हां, आज गुरु पुर्णिमा है और आज हम सब जो भी हैं वो अपने गुरुओं की वजह से हैं। अब बात योगिक अभ्यास की ही कर लीजिए तो योगासन के पहले पोज से लेकर अब तक, जो भी अभ्यास यहां करते है वो सब हमने सीखा है विश्वप्रसिद्ध योग गुरु स्वामी रामदेव से और सिर्फ हम ही नहीं हमारे साथ इंडिया टीवी के लाखों ऐसे दर्शक हैं जो अब तक पक्के योगी बन चुके हैं। 

तभी तो वो योग गुरु हैं, गुरु ही हमें सही-गलत की पहचान कराते हैं। गुरु ही हमें मुश्किल से मुश्किल चीजों को आसान तरीके से समझाते हैं। हमें कामयाबी का रास्ता दिखाते हैं और अगर सीखने की इच्छा हो तो आप गूगल गुरु से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं जिस पर दुनिया की तमाम बड़ी यूनिवर्सिटीज की स्टडी मौजूद होती है। तभी तो हम अपने शो में हर दिन किसी ना किसी स्टडी के जरिए अपने दर्शकों को सेहतमंद रहने की एक से बढ़कर एक जानकारी देते हैं।

बिल्कुल है। अमेरिका की नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी की लेटेस्ट रिसर्च जो आई है वो बता देते हैं जो लोग पार्कों के पास रहते हैं, वो दूसरों से ढाई साल ज्यादा जीते हैं हार्ट प्रॉब्लम, कैंसर और अल्जाइमर का रिस्क काफी कम हो जाता है। मतलब ये कि नेचर के करीब रहिए योग कीजिए और इसके लिए गुरु पुर्णिमा यानि आज से बेहतर दिन नहीं हो सकता। स्वामी जी भी सिंगापुर और न्यूयॉर्क की यात्रा के बाद हरिद्वार पहुंच गए हैं।

हार्ट के लिए योग 

सूक्ष्म व्यायाम
ताड़ासन
वृक्षासन
उष्ट्रासन

महिलाओं की इस बीमारी में वजन घटाना होता है सबसे ज्यादा मुश्किल, जानें 3 कारण और कुछ मददगार टिप्स

हार्ट होगा मजबूत, नेचुरल उपाय

अर्जुन की छाल       
दालचीनी               
तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज पीने से हार्ट हेल्दी

लिवर बचाएं, क्या करें

शुगर कंट्रोल करें
वज़न कम करें
लाइफस्टाइल बदलें
कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाएं

धमनियों को साफ करता है ये हर्बल डिटॉक्स वॉटर, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में है मददगार

फेफड़े बनेंगे फौलादी, क्या करें?

रोज प्राणायाम करें

दूध में हल्दी-शिलाजीत लें
त्रिकुटा पाउडर लें
गर्म पानी पीएं
तला खाने से बचें  

किडनी बचाएं, आदत बनाएं

वर्कआउट करें
वजन कंट्रोल करें
स्मोकिंग से बचें
खूब पानी पीएं
जंकफूड से बचें

Latest Health News