Friday, May 10, 2024
Advertisement

धमनियों को साफ करता है ये हर्बल डिटॉक्स वॉटर, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में है मददगार

Artery cleansing drink: धमनियों के ब्लॉकेज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि ये दिल की बीमारियों की ओर ले जाता है। ऐसे में इस डिटॉक्स ड्रिंक को पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 6:48 IST
Artery_cleansing_drink- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Artery_cleansing_drink

Artery cleansing drink: धमनियां, यानी आपकी आर्टरी बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के बढ़ने से ब्लॉक हो सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, दिल पर प्रेशर पड़ता है और आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं। लंबे समय तक ये स्थिति बनी रहने पर आपको हार्ट अटैक आ सकता है या भी आप अन्य किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को साफ करने में ये ड्रिंक कई प्रकार से मददगार है। तो, आइए जानते हैं क्या है ये ड्रिंक, इसे बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे।

धमनियों को साफ करने वाला हर्बल डिटॉक्स वॉटर-How can I detox my arteries naturally

धमनियों को साफ करने के लिए आपको इन 5 चीजों की जरुरत है। जैसे कि अदरक, लहसुन, नींबू, एप्पल साइडर विनेगर और शहद। आपको करना (artery cleansing drink recipe) ये है 2 कप पानी में थोड़ा सा अदरक और 2 कली लहसुन को पका कर इसे 1 कप जितना पानी बना लें। इसके बाद इस डिटॉक्स वॉटर में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। थोड़ा सा नींबू और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब रोजाना खाली पेट इस डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें। महीने में इसे सिर्फ 2 हफ्तों के लिए करें, बीच-बीच में गैप लेते रहें।

 high_cholesterol

Image Source : SOCIAL
high_cholesterol

Lungs में जमी गंदगी साफ करने के लिए करें ये 3 काम, फेफड़े होंगे मजबूत

धमनियों को साफ करने में कैसे मददगार है डिटॉक्स वॉटर-Herbal detox water benefits

1. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कारगर-Herbal detox water for high cholesterol 

धमनियों को साफ करने में  ये डिटॉक्स वॉटर कई प्रकार से फायदेमंद है। ये धमनियों के ताप बढ़ाता है और इनमें जमा पदार्थों को पिघलाने में मदद करता है। इससे धमनियां अंदर से साफ होती हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कमी आती है। जिससे ब्लॉकेज और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 

बरसात के मौसम अस्थमा से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानें इसका यौगिक इलाज

2. धमनियों की दीवारों को हेल्दी रखता है-Herbal detox water for healthy arteries

धमनियों की दीवारों को हेल्दी रखने में ये डिटॉक्स वॉटर कई प्रकार से मददगार है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाने के साथ इन्हें स्वस्थ रखता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बीपी की समसया से बचाव होता है और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए इस ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement