Monday, May 20, 2024
Advertisement

Lungs में जमी गंदगी साफ करने के लिए करें ये 3 काम, फेफड़े होंगे मजबूत

Natural Ways to Clean Lungs : एयर पॉल्यूशन और धूम्रपान के कारण फेफड़ों से संबंधित बीमारियां बढ़ रही हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने लंग्स को डिटॉक्स कर सकते हैं।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 03, 2023 6:00 IST
natural ways to cleanse your lungs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK natural ways to cleanse your lungs

फेफड़ों से संबंधित बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण पॉल्यूशन और स्मोकिंग है। आज के समय में दुनियाभर में लाखों लोग फेफड़ों की बीमारियों से अपनी जान गवां रहे हैं। भारत में भी वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है जिसके कई कारण हैं। ऐसे में खुली हवा में सांस लेना भी दूभर हो चुका है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का हेल्दी रहना जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण हर साल दुनियाभर में 40 लाख लोगों की मौत हो रही है। यहां हम आपको 3 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फेफड़ों (lungs) को हेल्दी बना सकते हैं।

फेफड़ों को साफ करने का आसान तरीका क्या है? (What is the best way to clean lungs)

अनुलोम विलोम प्राणायाम करें

प्राणायाम रोजाना करना चाहिए, इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है, इसके साथ ही ये आपके लंग्स को डिटॉक्स करने का काम भी करता है। बच्चे हों या बुजुर्ग सभी को अनुलोम विलोम प्राणायाम जरूर करना चाहिए, इसे करने से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं।

दूध में हल्दी मिलाकर पिएं (turmeric milk benefits)

हल्दी में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, इसीलिए फ्लू और सर्दी-खांसी होने पर हल्दी में दूध मिलाकर दिया जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस की समस्या में भी आराम मिलता है। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें और इसे गुनगुना ही पिएं।

लंग्स हेल्दी बनाने के लिए रात को स्टीम लें

लंग्स को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले स्टीम लें। स्टीम आपके फेफड़ों के लिए सैनिटाइजर का काम करती है। आप स्टीम के पानी में संतरा या नींबू के छिलके, अदरक या नीम की पत्तियां भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। स्टीम लेने से फेफड़ों में जमी गंदगी साफ हो जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

बरसात के मौसम अस्थमा से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानें इसका यौगिक इलाज

जॉइंट पेन को ट्रिगर करते हैं ये 4 फूड्स, गठिया के मरीज भूलकर भी न करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement