Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

diet to control uric acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या में लोगों को उंगलियां, एड़ियों और घुटने में दर्द होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 02, 2023 7:19 IST
What is the fastest way to lower uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK What is the fastest way to lower uric acid

How to lower uric acid naturally: हाई यूरिक एसिड की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई दिक्कतें होने लगती हैं जिनमें लोगों को उंगलियां, एड़ियों और घुटने में अक्सर तेज दर्द होता है। यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप ऐसा खाना खाते हैं जिसमें प्यूरीन का मात्रा ज्यादा है तो आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या बनी रहेगी। ऐसे में हम आपको फल और सब्जियों के नाम बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके यूरिक एसिड की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं? (what to eat to lower uric acid)

जिमीकंद (Yam benefits)

जिमीकंद एक ऐसे सब्जी है जो न सिर्फ आपका यूरिक एसिड कंट्रोल करेगी बल्कि आपका पाचन भी सुधारेगी। जिमीकंद खाने से डायबिटीज के शिकार लोगों का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। जिमीकंद में हाई फाइबर होता है जिस वजह से ये सब्जी प्यूरिन पचाने में तेजी से काम करती है।

नाशपाती

नाशपाती का सेवन हाई यूरिक एसिड वालों के लिए फायदेमंद होता है। नाशपाती खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। ये फल शरीर में प्यूरीन पचाने में मदद करता है।

संतरा (orange benefits)

हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट में संतरा भी शामिल करना चाहिए। संतरे में रेशे होते हैं जो आपके पाचन को भी अच्छा करेंगे। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड कम करने वाले फल ढूंढ रहे हैं तो संतरे को तुरंत डाइट में शामिल करें।

नींबू 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में नींबू को भी शामिल करें। नींबू न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि प्यूरीन को भी डाइजेस्ट करने में मदद करेगा। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने की सब्जी ढूंढ रहे हैं तो नींबू खाना जरूर शुरू कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: जॉइंट पेन को ट्रिगर करते हैं ये 4 फूड्स, गठिया के मरीज भूलकर भी न करें सेवन

इन 4 ड्राई फ्रूट्स से करें अपने दिन की शुरुआत, जानिए खाने का सही तरीका और फायदे

Sawan 2023: बारिश में सेहतमंद रहने के लिए खाएं कट्टू का आटा, जानें व्रत में खाए जाने वाले आटे के फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement