Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Sawan 2023: बारिश में सेहतमंद रहने के लिए खाएं कट्टू का आटा, जानें व्रत में खाए जाने वाले आटे के फायदे

बरसात के मौसम में शरीर के लिए हल्का भोजन फायदेमंद होता है। यहां हम आपको कुट्टू के आटे के फायदे बता रहे हैं जिसे आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 01, 2023 6:00 IST
buckwheat flour benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK buckwheat flour benefits

Sawan 2023: सावन में मेटाबॉलिज्म डाउन होने के कारण, पेट संबंधित समस्याएं बढ़ जाती है। इस मौसम में पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर दूध तक के सेवन को सीमित कर दिया जाता है। बारिश के मौसम में ऐसा खाना डाइट में शामिल करना चाहिए जो पेट के लिए हल्का रहे। ऐसे में व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कुट्टू का आटा न सिर्फ पेट के लिए हल्का है बल्कि इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कुट्टू के आटे के फायदे।

कुट्टू का आटा खाने से क्या फायदा होता है? (What is the benefits of eating buckwheat flour)

  1. पोषक तत्वों से भरपूर कट्टू का आटा खाने में स्वादिष्ट होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिस वजह से यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
  2. कुट्टू का आटा शरीर में इंफ्लेमेशन दूर करता है। इस आटे में फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन होता है जिससे शरीर में  इंफ्लेमेशन की समस्या खत्म होती है।
  3. जो लोग डायबिटीज की लाइलाज बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें भी अपनी डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करना चाहिए। इस आटे में प्रोटीन, फाइबर और फ्लेवोनॉयड्स होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।
  4. जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है वह भी अपनी डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करें। कुट्टू का आटा ग्लूटन फ्री होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।
  5. कुट्टू का आटा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। इस आटे में फाइबर की मात्रा भरपूर है, ऐसे में इसे खाने से अच्छी तरह पेट साफ होता है।
  6. कुट्टू का आटा खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां होने का डर भी कम हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: तुरंत प्लेटलेट्स बढ़ाता है ये हरा पत्ता, डेंगू बुखार होने पर ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है ये फल, डायबिटीज के मरीज डाइट में करें शामिल

मॉनसून में कमजोर होते मेटाबॉलिज्म को तेज करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement