Friday, May 10, 2024
Advertisement

महिलाओं की इस बीमारी में वजन घटाना होता है सबसे ज्यादा मुश्किल, जानें 3 कारण और कुछ मददगार टिप्स

PCOS and rapid weight gain: पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) एक गंभीर बीमारी है जिसमें महिलाओं को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है और उन्हीं में से एक है वजन का बढ़ना।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 9:12 IST
pcos_weight_gain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pcos_weight_gain

PCOS and rapid weight gain: खराब लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं में कई समस्याएं बढ़ रही हैं। जिनमें से एक बीमारी है पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)। इस बीमारी में महिलाओं में हार्मोनल हेल्थ बिगड़ने के साथ फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, जिन महिलाओं को पीसीओएस होता है उनमें पुरुषों वाला हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है और इसमें इंसुलिन का प्रोडक्शन कम होता है। ऐसे में इन महिलाओं में मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग, स्लीप एपनिया, इनफर्टिलिटी और गर्भाशय कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है। पर इन महिलाओं की सबसे बड़ी दिक्कत होती है बढ़ते वजन पर रोक लगाना और वेट लॉस (Why is losing weight with PCOS so hard) करना। पर सवाल ये है क्यों? आइए जानते हैं इस बारे में।

पीसीओएस वाले लोगों का वजन क्यों बढ़ता है-PCOS and rapid weight gain causes in hindi

1. हार्मोनल असंतुलन-Hormonal imbalances

महिलाओं का अपना हार्मोन एस्ट्रोजन है और पीसीओएस में इसकी कमी बनी रहती है। जबकि टेस्टोस्टेरोन (testosterone) जो कि पुरुषों का हार्मोन है ये बढ़ा रहता है। ऐसे में ये हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है और महिलाओं को गंभीर रूप से परेशान करता है। ऐसे में अंडाशय पर तरल पदार्थ की कई छोटी-छोटी थैलियां विकसित हो जाती हैं जो कि एक प्रकार का सिस्ट है। इससे एग्स का प्रोडक्शन, असंतुलित हो जाता है और पीरियड्स रुकने लगते हैं।  वजन बढ़ता है और फर्टिलिटी भी प्रभावित रहती है।

pcos

Image Source : SOCIAL
pcos

धमनियों को साफ करता है ये हर्बल डिटॉक्स वॉटर, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में है मददगार

2.  इंसुलिन रेजिस्टेंस-Insulin resistance

ये ऐसी स्थिति है जब बॉडी शुगर पचाने वाले हार्मोन इंसुलिक के खिलाफ रिएक्ट करना बंद कर देती है। पीसीओएस महिलाओं में इंसुलिन रिसेप्टर सेरीन फॉस्फोराइलेशन (excessive serine phosphorylation) का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिससे शुगर इंसुलिन के हिसाब से शुगर नहीं पचा पाती है। इससे शरीर में शुगर बढ़ता है और यही आपका वजन बढ़ाता है। 

3. खराब मेटाबोलिज्म के कारण सूजन-Inflammation 

पीसीओएस वाले लोगों में वजन बढ़ने का एक कारण शरीर का अपना सूजन भी है। इसे आप ऐसे समझें कि आपका शुगर नहीं पच रहा, हार्मोनल असंतुलन है जिससे क्रेविंग बढ़ रही है और इन सबसे मेटाबोलिज्म प्रभावित रहती है। इस प्रकार से शरीर तेजी से खाना और फैट नहीं पचा पाता और इससे वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।

Lungs में जमी गंदगी साफ करने के लिए करें ये 3 काम, फेफड़े होंगे मजबूत

पीसीओएस में वेट लॉस-PCOS and weight loss tips

पीसीओएस में वेट लॉस का एक तरीका ये है कि आप सबसे पहले शुगर और कार्ब्स से भरपूर फूड्स का सेवन बंद कर दें। दूसरा, एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। तीसरा, स्ट्रेस कम लें और मोटे अनाजों का सेवन शुरू करें। इसके अलावा इस स्थिति में सीड साइकिलिंग करना भी मददगार हो सकता है जिसमें कि आप  कद्दू, अलसी, सूरजमुखी के बीज और तिल को बदल-बदल कर खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement