Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Kedarnath जा रहे हैं, तो तुरंत करा लीजिए रजिस्ट्रेशन, वरना फंस जाएंगे तो होगी दिक्कत, जानें कहां और कब होगी चेकिंग

10 मई की सुबह केदारनाथ के कपाट को खोल दिया गया। वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट को कुछ देर मे खोला जाएगा। 12 मई को बदरीनाथ के भी कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। ऐसे में चार धाम की यात्रा से पूर्व रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें, वरना अगर कहीं फंस गएं तो रोना पड़ सकता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 10, 2024 8:06 IST
Char Dham Yatra 2024 kedarnath dham online and offline registration process for mahadeva bhakta- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केदारनाथ जाने से पहले कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वरना होगी दिक्कत

10 मई का दिन बेहद खास है। दरअसल आज केदारनाथ के कपाट खुल गए हैं, वहीं कुछ देर बाद गंगोत्री और यमुनोत्री के भी कपाट खुलने वाले हैं। बदरीनाथ का कपाट 12 मई को खोला जाएगा। 10 मई को अक्षय तृतीया है। ऐसे में बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्तगण केदारनाथ की पहाड़ियों की ओर रवाना हो चुके हैं। कई लोग वहां पहुंच चुके हैं और कई लोग पहुंचने की तैयारी में हैं। चारधाम की यात्रा के मद्देनजर देशभर के श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं केदारनाथ और बदरीनाथ जाने के लिए भारी संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन भी करवा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ या बदरीनाथ जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। क्योंकि रजिस्ट्रेशन कराए बगैर केदारनाथ की तरफ आप निकलें तो हो सकता है कि आप मुश्किलों में फंस जाएं।

Related Stories

कहां होती है केदारनाथ रजिस्ट्रेशन पास की चेकिंग

इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए लाखों लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। ऐसे में जो लोग केदारनाथ धाम या चारधाम की यात्रा पर जाने वाले हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आपने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप चारधाम की यात्रा नहीं कर पाएंगे। चारधाम के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। यदि आप गाड़ी से जाने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड पुलिस आपसे रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी लेगी। अगर आप बस या अन्य किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए वहां पहुंच रहे हैं तो गौरीकुंड के पास आपको अपने रजिस्ट्रेशन को दिखाना होगा। बता दें कि गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए पैदल चढ़ाई शुरू होती है। यहीं चेकपोस्ट पर आपको रजिस्ट्रेशन की कॉपी दिखानी होती है। 

चारधाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना क्यों है आवश्यक?

बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने का लाभ यह होता है कि यदि आप किसी भी परेशानी या दिक्कत में फंसते हैं या फिर कोई आपदा आती है तो आपकी सारी जानकारी सरकार के पास होती है। इससे प्रशासन के लोग आपसे संपर्क कर आप तक आसानी से मदद पहुंचा सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन फिलहाल 3 मई तक तक कराया गया है। इसी दौरान 20 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। 

चारधाम के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

चारधाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा। touristcareuttarakhand ऐप की भी आप सहायता  ले सकते हैं। टोल फ्री नंबर 0135 1364 और वाट्सऐप नंबर  91-8394833833 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा मुहैया कराई गई है। साथ ही touristcare.uttarakhand@gmail.com पर ईमेल के जरिए या लैंडलाइन नंबर 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627 पर फोन करके आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप ऑफलाइन भी अपना रजिस्ट्रेशन ऋषिकेश में करा सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के कई लाभ है। इसके तहत त्वरित कार्रवाई होने व समय बचने के साथ साथ यात्रियों को काफी सहूलियत भी होती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement