Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya Upay: अगर धन-संपदा में करना चाहते हैं तेजी से वृद्धि तो अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये उपाय, लक्ष्मी-नारायण की बनी रहेगी कृपा

Akshaya Tritiya 2024 Remedies: अगर आप चाहते हैं कि आपके धन में बढ़ोतरी हो और पूरे साल आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहे तो अक्षय तृतीया के दिन इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 10, 2024 6:00 IST
Akshaya Tritiya 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024 Upay: आज यानी कि शुक्रवार अक्षय तृतीया मनाई जा रही है। हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। आज के दिन चंदन से श्री विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। आज के दिन ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है और परिवार में सबके बीच आपसी सामंजस्य बना रहता है।

अगर आप भी अपने जीवन में खुशहाली और परिवार में सबके बीच आपसी सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद, साफ-सुथरे वस्त्र धारण करके आपको भगवान विष्णु की विधिपूर्वक चंदन से पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन क्या करना फलदायी होगा।

 

  1. अगर आप अपने करियर में सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हैं तो आज के दिन आपको विष्णु भगवान को चंदन का टुकड़ा अर्पित करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

  2. अगर आप दाम्पत्य जीवन में अपने प्यार को अक्षय बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शुद्ध जल में थोड़ा-सा गंगाजल और चंदन की खुशबू डालकर श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए।

  3. अगर आप विद्या के क्षेत्र में उन्नति पाना चाहते हैं तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान को चंदन का तिलक लगाएं। उसके बाद स्वयं भी अपने मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से विद्या के क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी। लेकिन यहां ध्यान रहे कि भगवान को तिलक लगाते समय अपने दाएं हाथ कि अनामिका यानि तीसरे उंगली का उपयोग करना चाहिए और स्वयं को तिलक लगाते समय अपनी मध्यमा उंगली यानि दूसरी उंगली का उपयोग करना चाहिए। 

  4. इसके अलावा अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बरकरार रखना चाहते हैं या कहें उसे अक्षय करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको विष्णु मंदिर में एक चंदन की खुशबू वाला धूपबत्ती का पैकेट दान करना चाहिए और उसी पैकेट में से एक धूपबत्ती निकालकर भगवान के आगे जलानी चाहिए और हाथ जोड़कर भगवान को प्रणाम करना चाहिए।

  5. अगर आप करियर में खूब तरक्की पाना चाहते हैं ऊंचे पद पर आसीन होना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बेल के फूलों से हवन करना चाहिए। आज ऐसा करने से करियर में खूब तरक्की करेंगे और ऊंचे पद पर आसीन होने में कामयाब होंगे।

  6. इसके अलावा अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं तो मंत्र सिद्ध करने के बाद आपको पलाश के पत्तों या फलों से हवन करना चाहिए। अगर आप अच्छा स्वास्थ्य पाना चाहते हैं तो आपको गिलोय के टुकड़ों से हवन करना चाहिए। 

  7. अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो बहुत कोशिशों के बावजूद भी पूरी नहीं हो पा रही है तो आज के दिन आपको केले के फल से हवन करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपकी समस्त इच्छाओं की पूर्ति होगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Akshaya Tritiya 2024: इस विधि के साथ करें अक्षय तृतीया की पूजा, मां लक्ष्मी कभी खाली नहीं होने देगी तिजोरी, जानें शुभ मुहूर्त और मंत्र

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, पितृ होंगे प्रसन्न, सफलता चूमेगी आपके कदम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement