Monday, May 20, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: रवि किशन ने भरा नामांकन, अब अजय राय भरेंगे पर्चा, गाजीपुर पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तीसरे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। 13 मई को चौथे चरण और 20 मई को पांचवे चरण के लिए मतदान किया जाएगा। इस बीच आज देशभर में कई राजनीतिक जनसभाएं व चुनावी रैलियां की जाएंगी।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 11, 2024 6:35 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates ravi kishan ajay rai narendra modi amit shah rahul gandhi yogi a- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तीसरे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। वहीं चौथे चरण का मतदान 13 मई और पांचवे चरण का मतदान 20 मई को किया जाएगा। बता दें कि चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान कराई जाएगी। वहीं पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान किया जाएगा। 1 जून को सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान कराया जाएगा। बता दें कि चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। इस बीच देश में सियासी सरगर्मी बढ़ने लगी है। 

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 6:28 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    4 जून को देश जीतेगा-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "4 जून के नतीजे अब बिल्कुल स्पष्ट है, 4 जून को देश जीतेगा। 4 जून को 140 करोड़ भारतीयों का संकल्प जीतेगा और 4 जून को भारत के विरोधी हारेंगे। 4 जून को आत्मनिर्भर भारत अभियान के विरोधी हारेंगे। 4 जून को CAA, UCC के विरोधी हारेंगे, वोट जिहाद की बात करने वाले हारेंगे।"

     

  • 6:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बदलाव वाले चुनाव परिणाम होंगे-डिंपल यादव

    इटावा: मैनपुरी से मौजूदा सांसद और समाजवादी पार्टी उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा, "समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन मजबूती से चुनाव लड़ रहा है और इस बार जो चुनाव परिणाम होंगे वह परिवर्तन के होंगे।"

  • 5:28 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संदेशखालाी के एक-एक गुनहगारों को सीधा करने का काम भाजपा करेगी-अमित शाह

    नादिया में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "ममता बनर्जी को शर्म आनी चाहिए कि एक महिला मुख्यमंत्री के रहते हुए सालों तक धर्म के आधार पर मलिलाओं का शोषण किया गया और यह उनके ही नेताओं ने किया। CBI जांच कर रही है और संदेशखालाी के एक-एक गुनहगारों को सीधा करने का काम भाजपा करेगी।"

     

  • 5:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आरक्षण का चौकीदार संविधान है-खरगे

    हैदराबाद में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "आरक्षण का चौकीदार संविधान है। उनके(भाजपा) जितने लोग हैं वह आरक्षण हटाने की कोशिश कर रहे हैं। उनके कितने नेताओं ने बयान दिया है कि उन्हें अगर 400 सीटें मिली तो वे संविधान को बदल देंगे।"

  • 2:47 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अभिषेक बनर्जी ने भरा नामांकन

    डायमंड हार्बर सीट से तृणमूल उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

  • 2:34 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    शिवराज सिंह चौहान का बयान

    विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के बयान पर कहा, "INDI गठबंधन के नेता बौद्धिक दिवालियापन के शिकार हैं, बुद्धि और विवेक उन्होंने खो दिया है। यह UPA की ढीली-ढाली सरकार नहीं है, आज भारत के प्रधानमंत्री 56 इंच के सीने वाले हैं। भारत ने साफ कहा है कि वह किसी को छेड़ेगा नहीं लेकिन अगर कोई छेड़ेगा तो छोड़ेगा भी नहीं, भारत डरने वाला नहीं है।"

  • 2:33 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अभिषेक बनर्जी का बयान

    TMC महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा, "संदेशखाली को लेकर जिस तरह बंगाल को बदनाम करने की कोशिश की गई वह अब तक की सबसे शर्मनाक घटना है... हमने गोधरा और पुलवामा की साजिश के बारे में सुना था लेकिन संदेशखाली हमने देखा है... हमने भाजपा को श्वेत पत्र प्रकाशित करने को कहा था लेकिन उन्होंने श्वेत पत्र तो प्रकाशित नहीं किया बल्कि श्वेत पत्र पर महिलाओं से झूठी शिकायतें महिला आयोग, CBI को भिजवाई। हमने पहले ही कहा था कि संदेशखाली की घटना मनगढंत है..."

  • 2:33 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अरविंद केजरीवाल के वकील शादान फरासत का बयान

    20 दिन के लिए अंतरिम ज़मानत दी जा रही है... वे चुनावी प्रचार में क्या कहेंगे क्या नहीं इस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं। 2 जून तक उन्हें अंतरिम ज़मानत दी गई है। 

  • 2:32 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    जमानत पर जेल से बाहर आए अरविंद केजरीवाल

    सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दी और 2 जून को सरेंडर करने को कहा है।

     

  • 1:32 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    गोरखपुर में सीएम योगी का संबोधन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "विपक्ष ने अपनी हार मान ली है। कांग्रेस, सपा, बसपा सबने अपनी हार स्वीकार ली है और इसलिए वे भगवान राम पर टिप्पणी कर रहे हैं। कोई कहता है राम मंदिर बेकार बना तो कोई कहता है कि भारत को इससे क्या लाभ है? आतंकवादियों की पैरवी करने वालों को राम मंदिर तो बुरा ही लगेगा क्योंकि जब इनकी सरकार थी तब राम जन्मभूमि पर आतंकी हमला करने वालों पर इन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।"

  • 1:09 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    मल्लिकार्जुन खरगे का बयान

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अक्ष्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "तीन चरणों के मतदान के बाद मोदी और शाह घबरा गए हैं। वे चुनावी मुद्दों पर या उनके द्वारा किए गए काम पर बात नहीं करते। वे सिर्फ कांग्रेस को गाली देना और कांग्रेस के भाषण को तोड़-मड़ोकर कहते हैं, हमारे पार्टी के नेता को शहज़ादा कहना, यह तमाम बातें जो ज़रूरी नहीं है वह कर रहे हैं... कभी मुग़ल, कभी मटन, कभी चिकन, कभी बीफ, कभी मुस्लिम लीग, कभी मंगलसूत्र की बात करते हैं। हमारे मोदी जी को 'M' शब्द से बेहद मोहब्बत है। इसमें जो M शब्द से निकलती है, मटन, मुग़ल, मंगलसूत्र- PM मोदी इसे पसंद करते हैं।

  • 12:16 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस पर पीएम मोदी का निशाना

    प्रधानमंत्री मोदी ने नंदुरबार में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "एक तरफ भाजपा तो दूसरी तरफ कांग्रेस है, कांग्रेस ने कभी आदिवासी भाई-बहनों की परवाह नहीं है। आदिवासी इलाकों में सिकल सेल एनीमिया एक बड़ा खतरा रहा है लेकिन कांग्रेस ने इस बीमारी की तरफ उतना ध्यान ही नहीं दिया। यह भाजपा है जिसने सिकल सेल एनीमिया को जड़ से खत्म करने के लिए अभियान चलाया है।"

  • 12:07 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम नरेंद्र मोदी ने की चुनावी रैली

    प्रधानमंत्री मोदी ने नंदुरबार में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हमने पक्का घर दिया मतलब चार दीवारें दी ऐसा नहीं है, हमने बिजली, पानी, गैस कनेक्शन भी दिया। NDA सरकार ने महाराष्ट्र के 20 हजार से ज्यादा अधिक गांवों में हर घर जल पहुंचाया है। इसमें नंदुरबार के कठिन इलाके भी शामिल हैं।"

  • 11:54 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    रविकिशन ने नामांकन किया दाखिल

    गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 11:53 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पारसनाथ राय ने दाखिल किया नामांकन

    गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पारस नाथ राय ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।

  • 11:06 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    केशव प्रसाद मौर्या का बयान

    कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के बयान पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "लोकसभा चुनाव में करारी हार की संभावना देखते हुए ये सारे कांग्रेसी बौखला गए हैं। जिन्हें भारत की सेना पर भरोसा नहीं है उन्हें भारत में रहने की बजाय पाकिस्तान जाना चाहिए।"

  • 10:36 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    तेजस्वी यादव बोले- चिराग हैं नादान

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान के आरक्षण वाले बयान पर कहा, "मोदी जी ने चिराग पासवान के साथ जो किया है, उनके पिता जी की मूर्ति फेंकी गई, उनके घर को खाली करवाया गया, उनकी पार्टी को तोड़ा गया, पार्टी चुनाव चिह्न को छीनने की कोशिश हुई, चाचा-भतीजे में लड़ाई करवाई गई। इसके बावजूद चिराग पासवान मोदी जी के हनुमान बने हुए हैं। कोई खुदगर्ज आदमी होता तो मोदी जी के साथ नहीं रहता लेकिन चिराग पासवान की अपनी सोच है। चिराग पासवान को आरक्षण के बारे में कोई जानकारी नहीं है और ना RSS के इतिहास की जानकारी है। जानकारी उन्हें तभी मालूम होगी जब वे अपने पिता राम विलास पासवान जी के भाषण को सूनेंगे। उनके पिता ने कहा है भाजपा आरक्षण को समाप्त करना चाहती है। चिराग पासवान नादान हैं। मोदी जी हैं तो आरक्षण, लोकतंत्र, संविधान पर खतरा है।"

  • 10:09 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    बैद्यनाथ धाम में निशिकांत दुबे ने की पूजा

    झारखंड के गोड्डा से सीट से भाजपा उम्मीदवार निशिकांत दुबे ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने से पहले बाबा बैद्यनाथ की पूजा की। कांग्रेस ने गोड्डा सीट से प्रदीप यादव को चुनावी मैदान में उतारा है। गोड्डा में सातवें चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे।

  • 9:22 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    गोरखनाथ मंदिर में रवि किशन ने की पूजा

    गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने नामांकन दाखिल करने से पहले गोरखनाथ मंदिर में पूजा की। INDIA गठबंधन ने समाजवादी पार्टी नेता काजल निषाद को गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है जहां सातवें चरण में 1 जून को मतदान होंगे।

  • 8:54 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    भगवान गणेश की अजय राय ने की पूजा

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की।

  • 8:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    CPI सांसद विश्चम ने कहा, अडानी और अंबानी के खिलाफ जांच कराएं PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस पर ‘अंबानी और अडाणी’ के साथ ‘सौदा’ करने का आरोप लगाये जाने के एक दिन बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता बिनॉय विश्वम ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दोनों उद्योगपतियों के ‘गलत कार्यों की जांच’ कराने के लिए CBI, ED और इनकम टैक्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों को निर्देश देने का आह्वान किया। विश्वम ने मोदी को संबोधित पत्र में कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर बहस की विपक्ष की मांग के कारण संसद का पूरा सत्र बर्बाद हो गया था। रिपोर्ट में अडाणी समूह पर बड़े पैमाने पर शेयर की कीमतों में हेरफेर करने का आरोप लगाया गया था। विश्वम ने कहा, ‘तेलंगाना के करीमनगर में आठ मई को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आपने (मोदी) दो व्यापारियों पर एक विशेष राजनीतिक दल को भारी मात्रा में काला धन दान करने का आरोप लगाया था। ये दो बड़े उद्योग घराने अडाणी समूह और अंबानी नीत रिलायंस पहले ही व्यापारिक कदाचार के कारण विवादों में हैं।’ भाकपा सांसद ने कहा कि यह ‘खुशी’ की बात है कि आखिरकार प्रधानमंत्री मोदी ने ‘अडाणी और अंबानी के कदाचार, काले धन की जमाखोरी और चुनावों को प्रभावित करने के प्रयासों’को आखिकार स्वीकार किया। उन्होंने कहा, ‘भारत के प्रधानमंत्री द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों के मद्देनजर मैं आपसे ईडी, सीबीआई और आयकर जैसी एजेंसियों को जांच करने का निर्देश देने का आग्रह करता हूं।’

  • 7:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'इन्होंने राजनीति का स्तर नीचे गिरा दिया है'

    सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, 'इन्होंने राजनीति का स्तर नीचे गिरा दिया है। यह व्यक्तिगत, जातिगत तौर पर आरोप लगाना, भेदभाव करना, इसका जवाब इनको जनता चुनाव में देगी।"

  • 7:02 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी कहां-कहां करेंगे चुनावी रैली

    पीएम मोदी आज महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा में करेंगे चुनाव प्रचार। महाराष्ट्र के नंदूरबार में सुबह साढ़े 11 बजे करेंगे जनसभा। तेलंगाना के महबूबनगर और हैदराबाद में करेंगे जनसभा को संबोधित। रात साढ़े 8 बजे भुवनेश्वर में करेंगे रोड शो।

  • 6:50 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अजय राय आज करेंगे नामांकन

    कांग्रेस पार्टी ने वाराणसी से अजय राय को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस बीच अजय राय आज अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। इससे पहले एक विशाल साइकिल रैली निकाली जाएगी।

  • 6:29 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    रवि किशन आज करेंगे नामांकन

    गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने कहा, "यह मेरा सौभाग्य है। कल(10 मई) मुझे नामांकन दाखिल करने का मौका मिल रहा है। काशी के बाद गोरखपुर हॉट सीट है और देश-दुनिया की निगाहें गोरखपुर पर हैं।" 

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement