Saturday, June 15, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया पहली बार इन टीमों के खिलाफ खेलेगी टी20 इंटरनेशनल मैच

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में जब यूएसए और कनाडा से भिड़ेगी तो इस फॉर्मेट में दोनों टीमों के बीच ये पहला मुकाबला होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 20, 2024 15:35 IST
rohit sharma virat kohli - India TV Hindi
Image Source : AP T20 World Cup 2024: टीम इंडिया पहली बार इन टीमों के खिलाफ खेलेगी टी20 इंटरनेशनल मैच

T20 World Cup 2024 Indian Team Schedule: टीम इंडिया का अगला मिशन अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 होने वाला है। इसके शुरू होने में अब महज 10 ही दिन का वक्त बचा है। भारतीय टीम जल्द ही यूएसएस निकलने की तैयारी में है, जहां लीग चरण के मुकाबले खेले जाएंगे। इस बीच टी20 वर्ल्ड कप की बात तो दूर की है, भारतीय टीम उन दो टीमों से भी भिड़ेगी, जिससे पहले कभी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। पाकिस्तान के अलावा उन टीमों को भी भारत के ही ग्रुप में रखा गया है। हम बात कर रहे हैं यूएसए और कनाडा की। 

भारत में दो जून से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप 

इस साल टी20 वर्ल्ड कप एक जून से शुरू हो रहा है। लेकिन भारत में ये मैच दो जून को देखा जा सकेगा, क्योंकि अमेरिका और भारत के टाइम में फर्क है। इस बीच भारत की बात की जाए तो टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को खेलती हुई नजर आएगी। इस दिन भारत का मुकाबला आयरलैंड से होगा। ये मैच न्यूयार्क में खेला जाएगा। इसके बाद होगा सबसे बड़ा मुकाबला। 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। इस दिन क्रिकेट का जुनून अपने चरम पर होगा। इस मुकाबले का इंतजार भारत और पाकिस्तान ही नहीं, पूरी दुनिया को रहता है, खास तौर पर जहां क्रिकेट खेला जाता है। इसके बाद भारत का मुकाबला उन दो टीमें से होगा, जिनसे भारत ने कभी भी टी20 मैच नहीं खेला है।

यूएसए और कनाडा से पहली बार टी20 में भिड़ेगी भारतीय टीम 

लीग चरण में भारत का तीसरा मुकाबला यूएसए से होगा। चुंकि अमेरिका इस साल के विश्व कप का संयुक्त मेजबान है, इसलिए उसे डायरेक्ट एंट्री मिली है। 12 जून को भारत और अमेरिका की टीमें पहली बार टी20 क्रिकेट में आमने सामने होंगी। भारतीय टीम का अगला मुकाबला 15 जून को होगा, जब उसका मैच कनाडा से होगा। कनाडा से भी भारत ने इससे पहले कभी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। इन चार मैचों के साथ ही भारतीय टीम का लीग चरण समाप्त हो जाएगा। 

टीम इंडिया सुपर 8 में आसानी कर सकती है क्वालिफाई 

अगर भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप 2 में रहने में कामयाब होती है तो फिर उसकी एंट्री सुपर 8 में हो जाएगी, जहां दूसरे ग्रुप से आने वाली टीमें से भारत का मुकाबला होगा। भारत के अलावा पाकिस्तान की टीम भी इस ग्रुप से सुपर 8 में जाने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। लेकिन अगर दोनों टीमें आगे जाती हैं तो भी सुपर 8 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं हो सकता। लेकिन अगर आगे का सफर तय कर टीमें फाइनल तक का पहुंच जाती हैं तो वहां पर एक बार फिर से टक्कर संभव है। हालांकि इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार किया जाना चाहिए। देखना होगा​ कि भारतीय टीम इस साल के विश्व कप में कैसा प्रदर्शन करने में सफल रहती है। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2024 Purple Cap: पर्पल कैप की रेस में ​हर्षल पटेल सबसे आगे, अब ये गेंदबाज दे सकता है चुनौती

IPL में पहली बार अपनी टीम की कप्तानी कर रहे खिलाड़ियों ने डुबोई टीम की नैया, केवल पैट कमिंस हुए कामयाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement