Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

IPL में पहली बार अपनी टीम की कप्तानी कर रहे खिलाड़ियों ने डुबोई टीम की नैया, केवल पैट कमिंस हुए कामयाब

आईपीएल के सीजन में कई कप्तान पहली बार अपनी टीम की कमान संभाल रहे थे, लेकिन केवल पैट कमिंस ही अपनी टीम को प्लेऑफ तक ले जाने में सफल रहे। बाकी टीमें बाहर हो गई हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 20, 2024 13:02 IST
IPL में पहली बार अपनी टीम...- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL में पहली बार अपनी टीम की कप्तानी कर रहे खिलाड़ियों ने डुबोई टीम की नैया, केवल पैट कमिंस हुए कामयाब

IPL 2024: आईपीएल के सीजन में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अपनी टीम की पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। इनकी संख्या काफी है, लेकिन अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचने में केवल पैट कमिंस की कामयाब रहे, जो पहली बार सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी रहे हैं। वैसे तो हार्दिक पांड्या भी इससे पहले गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर चुके हैं अपनी टीम को खिताब भी जिता चुके हैं, लेकिन मुंबई इंडियंस की कप्तानी तो वे भी पहली बार ही कर रहे थे। इस लिस्ट में ​सीएसके के रुतुराज गायकवाड और शुभमन गिल का भी नाम आता है। 

पैट कमिंस की कप्तानी ने टीम ने की प्लेऑफ में एंट्री

इस बार जो टीमें प्लेऑफ में पहुंची हैं, उसमें से केवल पैट कमिंस ही ऐसे कप्तान हैं, जो अपनी टीम की पहली बार कमान संभाल रहे हैं। बाकी अगर बात करें तो केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर भी टीम की कप्तानी इससे पहले करते रहे हैं। उनकी टीम अंक तालिका में नंबर एक पर है। इसके बाद संजू सैमसन भी पिछले कई साल से राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी कर रहे हैं, उनकी टीम भी प्लेऑफ में पहुंची है। आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी भी पिछले कुछ साल से कमान संभाले हुए हैं, इस बार वे टॉप 4 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। 

हार्दिक पांड्या ने पहली बार संभाली मुंबई इंडियंस की कमान 

बात अगर हार्दिक पांड्या की करें तो वे इससे पहले साल 2022 और इसके बाद 2023 में गुजरात टाइटंस के कप्तान थे। पहली ही बार में उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बना दिया था, वहीं दूसरी बार वे उपविजेता रहे थे। लेकिन इस बार जब वे पहली बार मुंबई इंडियंस के कप्तान बने तो टीम प्लेऑफ की बात तो दूर, अंक ​तालिका में दसवें नंबर पर रही है। यानी कुल मिलाकर उनके लिए भी ये मुंबई इंडियंस के लिए ​बतौर डेब्यू पहला साल था, जो सफल नहीं रहा। 

शुभमन और गायकवाड भी नहीं छोड़ पाए अपनी छाप 

शुभमन गिल को हार्दिक पांड्या के जाने के बाद गुजरात का कप्तान बनाया गया था, वे भी अपनी टीम को प्लेऑफ तक नहीं ले जा पाए। इस बार धोनी ने सीएसके की कप्तानी नहीं की और अपनी विरासत रुतुराज गायकवाड को सौंपी। हालांकि टीम में बतौर खिलाड़ी खेल रहे एमएस धोनी ने पूरा मार्गदर्शन गायकवाड का किया, लेकिन फिर भी उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं जा पाई। 

एसआरएच की टीम 4 साल बाद प्लेऑफ में पहुंची 

सनराइसर्ज हैदराबाद की कप्तानी इस बार पैट कमिंस कर रहे थे। टीम करीब चार साल बाद प्लेऑफ में पहुंची है। साल 2020 में डेविड वार्नर की कप्तानी में टीम आखिरी चार में शामिल हुई थी। तब से लेकर अब तक टीम में काफी बड़े बदलाव हुए। खिलाड़ी ही नहीं कप्तानी में भी प्रयोग हुए। पिछले साल एडन मारक्रम टीम के कप्तान थे, लेकिन टीम कुछ खास नहीं कर पाई थी। इस बार पैट कमिंस ने टीम को प्लेऑफ में पहुंचा दिया और टीम ने दूसरे स्थान पर फिनिश किया है। यानी सब कुछ पैट कमिंस ने बदलकर रख दिया। वे अकेले ऐसे कप्तान हैं, जो पहली बार आईपीएल में अपनी टीम की कप्तानी कर रहे थे और टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया। 

यह भी पढ़ें 

राजस्थान रॉयल्स की बढ़ सकती है मुश्किल, मई में एलिमिनेटर यानी टेंशन

Sports Top 10: IPL 2024 प्लेऑफ का शेड्यूल हुआ तय, रोहित ने सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement