Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Sports Top 10: IPL 2024 प्लेऑफ का शेड्यूल हुआ तय, रोहित ने सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: IPL 2024 के प्लेऑफ की चारों टीमें तय हो गईं हैं। पहले क्वालीफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला जाएगा। वहीं, रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करके खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ पर बात कही है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 20, 2024 10:38 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : PTI खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 में 21 मई से प्लेऑफ के मैचों की शुरुआत होने जा रही है। प्लेऑफ में कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने एक ट्वीट करके खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ पर बात कही है। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

21 मई को क्वालीफायर-1 मैच

आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर-1 मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों के बीच खेला जाएगा। कोलकाता नाइट राइडर्स ने लीग स्टेज के दौरान 14 मैचों में से 9 मैच जीते और सिर्फ 3 मैचों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2 मैच बारिश के चलते रद्द रहे। ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर फिनिश किया। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 14 मैचों में 8 जीत हासिल की और 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। सनराइजर्स हैदराबाद का भी एक मैच बारिश के चलते नहीं खेला जा सका। ऐसे में वह 17 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। 

9 साल बाद RCB-RR के बीच एलिमिनेटर मैच

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें एलिमिनेटर मैच में आमने-सामने होंगी। बता दें आईपीएल में ये दूसरा मैच होगा जब एलिमिनेटर मैच इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा। पिछली बार साल 2015 में ये दोनों टीमें एलिमिनेटर मैच में भिड़ी थीं। उस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए थे। इसके जवाब में राजस्थान की टीम 109 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

लीग स्टेज का आखिरी मैच हुआ रद्द

गुवहाटी के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल के 17वें सीजन का 70वां लीग मुकाबला खेला जाना था, लेकिन बारिश के खलल की वजह से इस मैच को टॉस के बाद रद्द कर दिया गया। आईपीएल इतिहास में 12 साल के बाद ऐसा दूसरी बार देखने को मिला जब किसी मैच को टॉस होने के बाद बिना कोई गेंद फेंके रद्द किया गया। 

KKR ने बनाया IPL इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 अंक और +1.428 के शानदार नेट रन रेट के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। आपको बता दें कि यह आईपीएल इतिहास का सबसे बेस्ट नेट रन रेट है। अब तक किसी भी टीम का लीग स्टेज खत्म होने के बाद नेट रन रेट इतना शानदार नहीं रहा है। इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने +1.107 के नेट रन रेट के साथ साल 2020 का लीग स्टेज खत्म किया था।

अभिषेक शर्मा ने तोड़ा कोहली का महारिकॉर्ड

अभिषेक शर्मा आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 में कुल 39 छक्के लगाए हैं। वह पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। अभिषेक ने आरसीबी के विराट कोहली को पीछे कर दिया है। कोहली ने आईपीएल 2016 में 38 छक्के लगाए थे। ऋषभ पंत ने आईपीएल 2018 में 38 छक्के लगाए थे। वहीं विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में 37 छक्के जड़े हैं। शिवम दुबे ने आईपीएल 2023 में कुल 35 छक्के लगाए थे। 

रोहित ने सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास

आईपीएल के 17वें सीजन में मुंबई इंडियंस टीम का सफर खत्म होने के बाद अब रोहित शर्मा ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने अपने गुस्से को जाहिर को किया है। इस ट्वीट में रोहित ने खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ को लेकर बात कही है। रोहित शर्मा ने अपने पोस्ट में आईपीएल में टीवी ब्रॉडकास्टर अधिकार हासिल करने वाली कंपनी को खरी-खरी सुनाई है। रोहित ने अपने इस पोस्ट में साफतौर पर लिखा है कि खिलाड़ियों की भी पर्सनल लाइफ होती है और वह भी अपने दोस्तों, परिवार के साथ बाहर घूमने जाते हैं। उनकी हर बात को रिकॉर्ड कर चलाना बिल्कुल सही नहीं है। 

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने जीता थाईलैंड ओपन 

भारत की स्टार पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पेरिस ओलंपिक से पहले शानदार प्रदर्शन करते हुए  थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन पुरूष युगल खिताब जीता। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने चीन के लियू यि और चेन बो यांग को हराकर थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया। पेरिस ओलंपिक की तैयारियां पुख्ता करते हुए दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी ने 29वीं रैंकिंग वाली विरोधी टीम पर 21-15, 21-15 से जीत दर्ज की।

मैनचेस्टर सिटी ने जीता EPL का खिताब 

मैनचेस्टर सिटी ने प्रीमियर लीग 2023-24 का खिताब जीत लिया है। मैनचेस्टर सिटी ने वेस्ट हैम के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में 3-2 की जीत के साथ ही इतिहास रच दिया। लगातार चौथी बार प्रीमियर लीग का खिताब जीतने का कारनामा करने वाली मैनचेस्टर सिटी पहली टीम बन गई है। इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड के लगाचार तीन बार इस लीग का खिताब जीता था। 

पैरा एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को दो मेडल 

भारत के लिए ऊंची कूद के पैरा एथलीट निषाद कुमार ने रविवार को कोबे 2024 पैरा एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के तीसरे दिन रजत पदक और प्रीति पाल ने महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। तोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता निषाद ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 फाइनल में 1.99 मीटर के प्रदर्शन से दूसरा स्थान हासिल किया और भारत का खाता खोला। निषाद ने पेरिस में 2023 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इसी स्पर्धा का रजत पदक जीता था।

ओलंपिक चयन ट्रायल में सबसे सफल निशानेबाज रहीं मनु भाकर 

ओलंपियन निशानेबाज मनु भाकर राइफल और पिस्टल ओलंपिक चयन ट्रायल (ओएसटी) में सबसे सफल निशानेबाज रहीं, उन्होंने रविवार को आखिरी दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल ओएसटी टी4 मैच में जीत हासिल की। मनु की दो स्पर्धाओं के ट्रायल में यह चौथी जीत रही। उन्होंने महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल के ट्रायल भी जीते। मनु ने ओएसटी टी4 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में 240.8 का स्कोर बनाया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement