Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

Thailand Open 2024: सात्विक-चिराग की जोड़ी का बड़ा कारनामा, दूसरी बार थाईलैंड ओपन के खिताब पर किया कब्जा

Thailand Open 2024 Final: भारत की स्टार पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने इस सीजन का दूसरा खिताब जीत लिया है। इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन के बाद अब थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया है।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 19, 2024 13:03 IST
Thailand Open 2024 Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY सात्विक-चिराग की जोड़ी ने जीता थाईलैंड ओपन का खिताब

Satwik-Chirag win Thailand Open 2024: भारत की स्टार पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पेरिस ओलंपिक से पहले शानदार प्रदर्शन करते हुए  थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन पुरूष युगल खिताब जीत लिया है। सात्विक और चिराग की जोड़ी ने चीन के लियू यि और चेन बो यांग को हराकर थाईलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया। पेरिस ओलंपिक की तैयारियां पुख्ता करते हुए दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी ने 29वीं रैंकिंग वाली विरोधी टीम पर 21-15, 21-15 से जीत दर्ज की। एशियाई खेलों की चैंपियन जोड़ी का यह सीजन का दूसरा और कैरियर का नौवां बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर खिताब है ।

सात्विक और चिराग की जोड़ी का कमाल 

सात्विक और चिराग की जोड़ी ने इस साल की शुरुआत फ्रेंच ओपन सुपर 750 खिताब जीतकर की थी। वहीं अब वह थाईलैंड ओपन का खिताब भी अपने नाम करने में कामयाब रही है। इससे पहले दोनों मलेशिया सुपर 1000 और इंडिया सुपर 750 में उपविजेता रहे थे। चिराग ने जीत के बाद कहा ,कि बैंकॉक हमारे लिए खास है। हमने 2019 में यहां पहली बार सुपर सीरिज और फिर थॉमस कप जीता था। सात्विक और चिराग ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में दूसरे दौर में हार गए थे। इसके बाद सात्विक की चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप नहीं खेल सके। थॉमस कप में भी वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। 

बिना मैच हारे खिताब पर किया कब्जा

सात्विक और चिराग की जोड़ी एक भी गेम गंवाए बिना थाईलैंड ओपन फाइनल में पहुंचे थे। लियू और चेन ने भी फाइनल तक के सफर में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन भारतीय जोड़ी के शानदार फॉर्म का उनके पास कोई जवाब नहीं था। सात्विक और चिराग ने फाइनल मैच में जल्दी ही 5-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद चेन और लियू ने लगातार चार अंक लेकर वापसी की। जब स्कोर 7-7 था तब चीनी जोड़ी ने 39 शॉट की रेली लगाई और 10-7 से बढ़त बना ली। उन्होंने कुछ लंबी रेलियां लगाई लेकिन चिराग ने तूफानी रिटर्न के जरिए स्कोर 10-10 कर लिया। ब्रेक के बाद सात्विक और चिराग ने 14.11 की बढ़त बनाई। यह बढ़त जल्दी ही 16-12 की हो गई । चीनी जोड़ी ने तीन अंक बनाए लेकिन इसके बाद भारतीय जोड़ी ने लगातार पांच अंक लेकर गेम जीत लिया। 

दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने 8-3 के साथ शुरूआत की और ब्रेक तक पांच अंक की बढ़त बनाए रखी। चेन और लियू ने तीन अंक लगातार बनाए लेकिन सात्विक ने उनकी लय तोड़ी। जब स्कोर 15-11 था तब सात्विक को खेल में विलंब करने पर चेतावनी मिली और चिराग ने दो अंक गंवाए जिससे चीनी जोड़ी ने 15-14 की बढ़त बना ली। भारतीय जोड़ी ने हालांकि इसके बाद शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्हें फिर कोई मौका नहीं दिया।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 के बीच T20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होंगे टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, लिस्ट में बड़े-बड़े नाम

IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंची RCB, नए कप्तान के साथ उतरेगी पंजाब किंग्स, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement