Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

वो हस्तियां जिनकी Plane Crash में हुई मौत, इन हादसों से सकते में आ गई दुनिया

प्लेन क्रैश की वजह से अब तक कई बड़ी हस्तियों की जानें जा चुकी हैं। हम ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में जानेंगे जिनसे पूरी दुनिया के लोग सकते में आ गए।

Edited By: Amar Deep
Published on: May 20, 2024 16:57 IST
प्लेन क्रैश में जान गंवाने वाली हस्तियां।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्लेन क्रैश में जान गंवाने वाली हस्तियां।

नई दिल्ली: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के मौत की खबर दुनिया भर की सुर्खियों में है। उनके साथ ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन भी हेलीकॉप्टर में सवार थे। ये हादसा तब हुआ जब हेलीकॉप्टर घने कोहरे के बीच पहाड़ियों से होकर गुजर रहा था। हालांकि अभी तक हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजह का पता नहीं चल सका है, लेकिन अब ईरान के राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत की घटना ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। इस तरह की कई घटना पहले भी सामने आ चुकी हैं, जिसमें बड़ी हस्तियों ने अपनी जान गंवाई है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में...

CDS जनरल बिपिन रावत

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए एक दर्दनाक हादसे में भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई। वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत की मौत ने भी लोगों को गमगीन कर दिया। बता दें कि जनरल रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था। इनके परिवार के लोग कई पीढ़ियों से भारतीय सेना (Indian Army) को अपनी सेवाएं देते आए थे। सैणा गांव के रहने वाले इनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हुए थे। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव डैग हैमरस्कजॉल्ड

संयुक्त राष्ट्र महासचिव डैग हैमरस्कजॉल्ड की मौत भी एक प्लेन क्रैश में हुई थी। 18 सितंबर 1961 को DC-6 पैसेंजर प्लेन हादसाे का शिकार हो गई और इसी हादसे में डैग हैमरस्कजॉल्ड का निधन हो गया। जब यह प्लेन जाम्बिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, तब इसको ट्रांसएयर स्वीडन द्वारा चलाया जा रहा था। इस हादसे में 16 लोग मारे गए थे। 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के निधन को लेकर वैसे को कई बाते कही जाती हैं, लेकिन माना जाता है कि प्लेन क्रैश में ही उनकी मौत हुई है। सुभाष चंद्र बोस की मौत को लेकर अभी भी जांच चल रही है। नेताजी की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है। इसकी जांच के लिए तीन कमेटियां बनीं। इनमें से दो ने उनकी मौत प्लेन क्रैश में होने की बात कही जबकि तीसरी रिपोर्ट में प्लेन क्रैश से इंकार किया गया। हालांकि नेताजी के निधन से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में शोक की लहर थी।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति मुहम्मद जिया-उल-हक

पड़ोसी देश पाकिस्तान के राष्ट्रपति मुहम्मद जिया-उल-हक की मौत भी प्लेन क्रैश में ही हुई थी। 17 अगस्त 1988 को प्लेन C-130 के क्रैश में उनकी मौत हुई थी। उनका प्लेन बहावलपुर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। घटना के समय इस प्लेन में कुल 30 लोग सवार थे। राष्ट्रपति मुहम्मद जिया-उल-हक के अलावा प्लेन में पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत अर्नोल्ड राफेल के साथ-साथ पाकिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन के प्रमुख और पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी सवार थे।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री YSR रेड्डी

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की मौत ने भी देश भर को स्तब्ध कर दिया था। ये घटना 2 सितंबर 2009 की है, जब सुबह के समय उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। वह एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निकले थे, लेकिन जब वह कार्यक्रम में नहीं पहुंचे तब पता चला कि रेड्डी का हेलीकॉप्टर क्रैश होने से निधन हो गया है।

मोजाम्बिक के राष्ट्रपति समोरा मचेल

इस लिस्ट में मोजाम्बिक के राष्ट्रपति समोरा मचेल का नाम भी शामिल है। समोरा मचेल का निधन 19 अक्टूबर 1986 को एक प्लेन क्रैश में हुआ था। हादसे के समय वह सोवियत क्रू के साथ सोवियत टुपोलेव टीयू-134 जेटलाइनर पर उड़ान भर रहे थे। इस हादसे में 34 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 10 लोग जिंदा बच गए थे। हादसे के बारे में बताया जाता है कि कम ऊंचाई की चेतावनी को नजरअंदाज करने की वजह से प्लेन क्रैश हो गया था।

यह भी पढ़ें- 

अहमदाबाद एयरपोर्ट से 4 आतंकवादी गिरफ्तार, ISIS से जुड़े तार, थोड़ी देर में होगी DGP की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Fact Check: क्या शिवसेना (UBT) की रैली में फहराया गया पाकिस्तान का झंडा? जानें क्या है सच

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement