Thursday, June 13, 2024
Advertisement

क्या होता है मंगल दोष? वैवाहिक जीवन पर क्या होता है इसका असर, जानें इसे दूर करने के उपाय

मंगल दोष का कुंडली में होना व्यक्ति के जीवन पर कई तरह के बुरे प्रभाव डाल सकता है। मंगल दोष से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी पाएं हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 20, 2024 14:00 IST
Mangal Dosh- India TV Hindi
Image Source : FILE Mangal Dosh

आपने मंगल दोष के बारे में कभी न कभी सुना जरूर होगा। खासकर जब विवाह की बात आती है तो मंगल दोष या मांगलिक दोष की चर्चा आम बात है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि, आखिर ये मंगल दोष होता क्या है और कंडली में बनता कैसे है? साथ ही आपको जानकारी मिलेगी कि इस दोष का वैवाहिक जीवन और व्यक्ति के स्वभाव पर क्या असर देखने को मिलता है। 

क्या होता है मंगल दोष

अगर आप ज्योतिष के जानकार नहीं हैं तो, सरल शब्दों में इतना समझ जाइए कि कुंडली के लग्न यानि 1 भाव, 4 थे भाव, 7 और 10वें भाव में मंगल का होना मंगल दोष का निर्माण करता है। इसके साथ ही जिस घर में चंद्रमा स्थित है वहां पर और चंद्रमा से चौथे, सातवें, दसवें भाव में भी अगर मंगल हो तो मंगल दोष बनता है। अगर लग्न और चंद्रमा से मंगल दोष बन रहा है तो जातक पूर्ण मांगलिक होता है वहीं इनमें से केवल एक हो तो आंशिक मंगल दोष माना जाता है। मंगल दोष का किसी भी व्यक्ति की कुंडली में होना अच्छा नहीं माना जाता, इसके होने से व्यक्ति के स्वभाव और वैवाहिक जीवन पर बुरा असर देखने को मिल सकता है। 

वैवाहिक जीवन पर मंगल दोष का प्रभाव

अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो विवाह में देरी हो सकती है, ज्यादातर मांगलिक दोष वालों की कुंडली आसानी से मिलती भी नहीं है। अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो उसको किसी मांगलिक दोष वाले स्त्री या पुरुष से ही शादी करनी चाहिए, ऐसा करने से मंगल दोष का बुरा असर खत्म हो जाता है। अगर एक मांगलिक दोष वाला व्यक्ति गैर मांगलिक से शादी कर ले तो वैवाहिक जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। मंगल दोष के कारण वर-वधु एक दूसरे को समझने में नाकामयाब हो सकते हैं, छोटी-छोटी बातें भी बड़े झगड़े का कारण बन सकती हैं। इस दोष के कारण व्यक्ति का स्वभाव भी थोड़ा उग्र हो सकता है, आर्थिक स्थिति पर भी इसका बुरा असर देखने को मिलता है। धन की बचत करने में ऐसे लोग दिक्कतें महसूस कर सकते हैं। अहंकार के कारण इनके रिश्ते हर किसी से बिगड़ सकते हैं। 

मंगल दोष को दूर करने के उपाय 

  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे हनुमान जी की निरंतर पूजा करनी चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने से इनके जीवन में अच्छे बदलाव आते हैं। 
  • मंगल दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए मंगल ग्रह की शांति पूजा करवानी चाहिए। 
  • ज्योतीषी की सलाह पर ऐसे लोग मूंगा रत्न या तीन मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। 
  • ऐसे लोग जिनकी कुंडली में मंगल दोष है उन्हें, शहद, मसूर की दाल, लाल रंग वाली मिठाइयों का दान करना चाहिए। 
  • मंगलवार का व्रत रखने से भी मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों के लोग होते हैं बेहद इमोशनल, छोटी-छोटी बातें भी चुभ जाती हैं इनको

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement