Sunday, June 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर होल्डर्स को बोनस स्टॉक और डिविडेंड देगी यह सरकारी कंपनी, मुनाफा में आया बड़ा उछाल

शेयर होल्डर्स को बोनस स्टॉक और डिविडेंड देगी यह सरकारी कंपनी, मुनाफा में आया बड़ा उछाल

देश में सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी तेल और गैस उत्पादक कंपनी ने बताया कि तेल की ऊंची कीमतों के कारण उसका कारोबार 16 प्रतिशत बढ़कर 10,375.09 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 20, 2024 19:49 IST
Bonus stocks and Dividend - India TV Paisa
Photo:FILE बोनस स्टॉक और डिविडेंड

सरकारी क्षेत्र की कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) का बीते वित्त वर्ष की चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही का शुद्ध लाभ 18 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतों की वजह से उसका मुनाफा बढ़ा है। OIL ने कहा कि उसके बोर्ड ने अपने शेयर होल्डर्स 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर (प्रत्येक दो शेयर के लिए एक मुफ्त शेयर) जारी करने को मंजूरी दी है। बोर्ड ने 10 रुपये अंकित मूल्य के प्रत्येक शेयर पर 3.75 रुपये के अंतिम लाभांश (बोनस शेयर जारी करने से पहले) को भी मंजूरी दी। 

बिजनेस में 16 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी 

कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि जनवरी-मार्च, 2024 में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ 2,332.94 करोड़ रुपये रहा है। यह आंकड़ा इससे पिछले साल की इसी अवधि में 1,979.74 करोड़ रुपये था। देश में सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी तेल और गैस उत्पादक कंपनी ने बताया कि तेल की ऊंची कीमतों के कारण उसका कारोबार 16 प्रतिशत बढ़कर 10,375.09 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 

गैस से होने वाली आय घटी 

कच्चे तेल के उत्पादन और बिक्री से होने वाली कमाई 18 प्रतिशत बढ़ी, लेकिन कम कीमतों के कारण गैस से होने वाली आय 16.5 प्रतिशत घट गई। पूरे वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 29 प्रतिशत घटकर 6,980.45 करोड़ रुपये पर आ गया। आपको बता दें कि इस बार सभी तेल कंपनियों को बंपर मुनाफा हुआ है। सरकार की ओर से तेल के दाम कम नहीं करने और सस्ता क्रूड मिलने से तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ा है। इससे तेल कंपनियों के स्टॉक में अच्छी तेजी देखने को मिली है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement