A
Hindi News हेल्थ बालों का अत्यधिक झड़ना यानी एलोपेसिया के शिकार हैं, ये घरेलू नुस्खे होंगे कारगर

बालों का अत्यधिक झड़ना यानी एलोपेसिया के शिकार हैं, ये घरेलू नुस्खे होंगे कारगर

एलोपेसिया से ग्रसित पुरुषों के सामने और साइड के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। वहीं महिलाओं के सिर के बीच वाले बाल झड़ना शुरू हो जाते है। इस समस्या में पुरुष गंजापन के शिकार हो जाते हैं।

पुरुष हो या महिला हर किसी का बाल झड़ना नॉर्मल होता है लेकिन अगर ये नॉर्मल से ज्यादा झड़ रहे हैं तो थोड़ा टेंशन लेने की बात है। स्वामी रामदेव के अनुसार अधिक बाल झड़ने की समस्या एलोपेसिया होती है। इस कंडीशन में बालों का झड़ना लगातार बढ़ता जाता है इसके साथ ही स्किन में गोल शेप में पैचेस होने लगते हैं जिसे एलोपेसिया एरिटा कहा जाता है।

एलोपेसिया  से ग्रसित पुरुषों के सामने और साइड के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। वहीं महिलाओं के सिर के बीच वाले बाल झड़ना शुरू हो जाते है। इस समस्या में पुरुष गंजापन के शिकार हो जाते हैं। 

एलोपेसिया की समस्या से निजात पाने के लिए कई दवाए हैं लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

क्या थायराइड सहित इन रोगों के कारण झड़ रहे हैं बाल? स्वामी रामदेव से जानिए हेयर को हेल्दी रखने का कारगर इलाज

Image Source : india tvबालों के अत्यधिक झड़ने यानी एलोपेसिया के शिकार हैं, ये घरेलू नुस्खे होंगे कारगर

एलोपेसिया से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

  • अधिक मात्रा में हरी सब्जियां खाएं।
  • एक लोहे की कढाई में नारियल या तिल तेल डालकर गर्म करे। इसके बाद इसमें दरदरा मेथी, करी पत्ता का पेस्ट, भांग की पत्तियों का पेस्ट,नीम के पत्ते, सफेद प्याज का रस, भृंगराज, एलोवेरा, कलौंजी का पाउडर डालकर पकाए। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गाय या बकरी का दूध डालकर पका लें। अच्छी तरह से पक जाने के बाद इसे ठंडा होने दें और छानकर इसे बालों में लगाए। 
  • तेल के अलावा आप पेस्ट के रूप में भी मेहंदी के साथ इसे लगा सकते हैं। इसके लिए नारियल या तिल का तिल, थोड़ा दूध, करी पत्ता, मेथी, बंह्गराज, कलौजी, भांग, प्याज, गुलर के पत्ते, मेहंदी, त्रिफला को पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे बालों में लगा लें। 1-2 लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो बस ऐसे करें नमक का इस्तेमाल, दोबारा निकल आएंगे बाल

  • सफेज प्याज और गुलर के पत्तों का रस दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की स्कैल्प में लगा लें। इससे भी लगा लें। 
  • कौड़ी को रात में नींबू के पानी में भिगो दें। इससे वह पानी में बिल्कुल घुल जाएगी। अब रात को सोने से पहले इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें और सुबह धो लें। इससे एलोपेसिया से निजात मिलेगा। 
  • अगर फंगल इंफेक्शन से परेशान हैं तो  धूतरे के बीज को गौमूत्र के साथ पीसकर बालों में लगा लें। इससे लाभ मिलेगा। 

Latest Health News