A
Hindi News हेल्थ कुछ ही दिनों में दाद, खाज, खुजली को जड़ से गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, आप भी आजमा कर देखिए

कुछ ही दिनों में दाद, खाज, खुजली को जड़ से गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, आप भी आजमा कर देखिए

दाद-खाज और खुजली के चलते आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दादा खाज से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEMANT_CHAUDHARI दादा खाज से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

बदलते मौसम में अक्सर दाद खाज की समस्या हो जाती है। इस समस्या से पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी काफी परेशान रहती है। अगर इस समस्या नजरअंदाज किया तो आगे चलकर ये एक्जिमा का रूप ले लेती है। इतना ही नहीं यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से हो सकती है। 

इस रोग में एक परतदार स्किन पर गोल और लाल चकत्ते पड़ जाते है। जिसमें अधिक खुजली के साथ-साथ जलन भी होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से दाद खाज की समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में। 

दाद खाज के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय

नारियल तेल 

स्किन संबंधी हर समस्या से निजात दिलाने के लिए सबसे बेस्ट है। इसे दिन में कई बार प्रभावित जगह पर लगाएं। 

लहसुन

लहसुन में अजोइना नामक नैचुरल एंटी फंगल एजेंट पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से दाद खाज की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए लहसुन को स्लाइस में काटकर प्रभावित जगह पर रखें और ऊपर से पट्टी बांध लें। रात भर ऐसे ही बांधा रहने दें। 

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

हल्दी

हल्दी एंटीबायोटिक मानी जाती है। इसके लिए हल्दी और पानी का पेस्ट बना लें। और कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

टी ट्री ऑयल

कॉटन में थोड़ा सा टी ट्री ऑयल लेकर प्रभावित जगह में लगाएं। ऐसा दिन में 3-4 बार करें। कुछ ही दिनों में आपको दाद खाज से छुटकारा मिल जाएगा।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन से तुरंत निजात दिलाते है। इससे रात को सोने से पहले चकत्तों में लगा लें। 

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

नीम

नीम की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से फंगल इंफेक्शन से निजात दिला देते है। इसके लिए नीम की ताजी पत्तियों को पानी में उबालकर पानी को ठंडा कर लें । इसके बाद इसी पानी से नहा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

करेला 

करेला का जूस और गुलाबजल को मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगा लें। इससे आपको तुरंत लाभ मिल जाएगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

मानसून में सबसे ज्यादा रहता है आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा, जानें लक्षण और इससे बचने के टिप्स

रात को सोने से पहले दूध में डालकर पिएं सौंफ, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

Latest Health News