1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

कोरोना वायरस और मॉनसून में होने वाले फ्लू के लक्षण काफी मिलते जुलते हैं। इसलिए घर पर इन उपचारों से लाभ नहीं मिलने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2020 13:46 IST
 बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @INDIA_PALETTE  बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव  

देश के कई हिस्सों में बारिश ने दस्तक दे दी है। इस सीजन के शुरू होते ही मलेरिया और डेंगू का खतरा भी मंडराने लगता है। इस बार कोरोना वायरस की वजह से लोगों को और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। आयुष मंत्रालय ने वायरल, फ्लू और वायरस से बचने के लिए कई देसी उपायों के बारे में जानकारी दी है।

आयुष मंत्रालय ने मॉनसून की बीमारियों के शुरुआती लक्षणों के बारे में भी बताया है कि इसमें छींक-खांसी, जुकाम और गले में खराश रहती है। हालांकि, घर पर कुछ टिप्स आजमा कर इनसे बचा जा सकता है या ठीक किया जा सकता है।

जुकाम-बुखार होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 4 संकेत, जानें लक्षण और बचने का घरेलू उपाय

- हल्दी वाला दूध लोग सर्दियों में ज्यादा पीते हैं, लेकिन इस बार कोरोना को खतरे को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने इसे बारिश के सीजन में भी पीने की सलाह दी है। अगर आपको खांसी, जुकाम, गले में दर्द और यहां तक की सांस से जुड़ी परेशानियां भी है तो दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। हालांकि, हल्दी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। 

- बारिश के सीजन में भी भांप लेना फायदेमंद होगा। इससे बंद नाक और गले में खराश में राहत मिलती है। आप चाहें तो विक्स और पुदीन हरा की गोली या लिक्विड डालकर भी भांप ले सकते हैं। इसके अलावा लौंग का तेल भी फायदा करेगा। 

कभी भी रात के समय न खाएं दही, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

- इम्युनिटी मजबूत करने के लिए इस मौसम में खान-पान पर ज्यादा ध्यान दें। ताजा और गर्म खाना खाएं। 

कोरोना वायरस और मॉनसून में होने वाले फ्लू के लक्षण काफी मिलते जुलते हैं। इसलिए घर पर इन उपचारों से लाभ नहीं मिलने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

ये भी पढ़िए:

 
 
 
 
 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment