1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाली पेट नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, एसिडिटी के साथ हो सकती है ये समस्याएं

खाली पेट नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, एसिडिटी के साथ हो सकती है ये समस्याएं

कई ऐसे फूड्स होते है जिनका सेवन सुबह-सुबह खाली पेट बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसका साइड इफेक्ट हो सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 08, 2020 17:30 IST
खाली पेट नहीं करना...- India TV Hindi
Image Source : HAPPYFRUIT_CHIPS/ INSTAGRAM खाली पेट नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, एसिडिटी के साथ हो सकती है ये समस्याएं

सुबह का ब्रेकफास्ट सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए कहा जाता है कि नाश्ता में ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हम दिन की शुरुआत में कुछ भी खा लेते हैं जिससे कि आपका बस पेट भर जाए, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

कई ऐसे फूड्स होते है जिनका सेवन सुबह-सुबह खाली पेट बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसका साइड इफेक्ट हो सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

खाली पेट बिल्कुल  भी न करें इन फूड्स का सेवन

खट्टे फल

नींबू, संतरा, कीवी आदि खट्टों फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें साइट्रस फू्ट्स एसिड भी पाया जाता है। अगर इनका सेवन खाली पेट किया तो आपके हार्टबर्न के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Sawan 2020: सावन के पवित्र माह में बिल्कुल न करें इन पांच चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

टमाटर

Image Source : INSTAGRAM/MYBLISSFOOD_CHRYSSA
टमाटर

टमाटर

वैसे तो टमाटर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। इसका नेचर एसिडिक होता जिसके कारण इसका सेवन करने से अल्सर या फिर पेट संबंधी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सलाद

Image Source : INSTAGRAM/ENDORA_METRIOSIS
सलाद

सलाद

सलाद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। फाइबर के गुणों से भरपूर सलाद वजन कम करने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन इसका सेवन खाली पेट करने से आपको हार्टबर्न के अलावा एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

केला

केला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। अगर इसका सेवन खाली पेट किया तो इन पौष्टिक तत्वों के कारण आपको बेचैनी, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। 

कॉफी

Image Source : INSTAGRAM/ANDYANDORI
कॉफी

कॉफी

कई लोगों की आदत होती है तो सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं जिससे उनकी नींद छूमंतर हो जाती है, लेकिन आपको बता दें कि इसमें हाइड्रोक्लोरीन एसिड पाया जाता है। जिसका सेवन खाली पेट करने से आपको एसिडिटी जैसी कई पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इस मिठाई के सेवन से तुरंत गायब हो जाएगा माइग्रेन और बड़े से बड़ा सिरदर्द, ट्राई करके देखिए

Click Mania