Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस मिठाई के सेवन से तुरंत गायब हो जाएगा माइग्रेन और बड़े से बड़ा सिरदर्द, ट्राई करके देखिए

माइग्रेन और साइनस की समस्या आम हो गई है। ऐसे में इस मिठाई को खाने से आपको जल्द आराम मिल सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 08, 2020 12:46 IST
Migraine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THESALTROOMPERTH Migraine - माइग्रेन

माइग्रेन और साइनस की समस्या आम हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इन बीमारियों की चपेट में हैं। माइग्रेन में जहां एक ओर सिर दर्द होता है तो वही साइनस में कफ की समस्या रहती है। इन बीमारियों के ज्यादा प्रभावित होते ही लोग दवाइयों में काफी पैसा लगा देते हैं। कई बार तो दवाई खाने के बाद भी तुरंत आराम नहीं मिलता। ऐसे में ये जलेबी आपको इस दर्द में तुरंत आराम दिला देगी। 

 

साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

साइनस और माइग्रेन में जलेबी फायदेमंद

साइनस और माइग्रेन दोनों में जलेबी खाने से भी आपको फायदा होगा। इस जलेबी को बनाने का कोई खास तरीका नहीं है। ये वही जलेबी है जो साधारण तौर पर बाजार या फिर घर में बनाई जाती है।

लगातार काम करने से आंखें लग रही हैं भारी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

माइग्रेन और साइनस के लिए बहुत लाभकारी

  • सुबह सुबह दूध के साथ गर्मागर्म जलेबी का सेवन करने से माइग्रेन का दर्द छूमंतर हो जाता है। इतना ही नहीं इससे मूड भी अच्छा हो जाता है।
  • जो लोग तनाव में रहते हैं और ज्यादा काम के चलते उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है उन्हें भी दूध के साथ जलेबी का सेवन करने चाहिए। इससे मूड स्विंग से राहत मिलती है और तनाव कम होता है।
  • दुबलेपन के शिकार लोगों को भी नियमित रूप से दूध जलेबी का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि जलेबी देसी घी में तली हों। इससे दुबलेपन की समस्या खत्म होगी और आप हष्ट पुष्ट होंगे। 
  • अगर आपके पैर ज्यादा फटते हैं तो उसमें भी जलेबी खाना फायदेमंद ही होता है। 

क्या है माइग्रेन
यह रोग एक प्रकार का मस्तिष्क विकार है, जिसमें सिरदर्द होता है। इसमें सिर में एकतरफा दर्द होता है। कुछ लोगों का तो पूरा सिर भी दर्द होता है। यह दर्द कुछ दिन से लेकर कई दिनों तक रह सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 15 करोड़ लोग माइग्रेन से परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए पीड़ित कई तरह की दर्दनाशक दवाओं का सेवन करते हैं। माइग्रेन गलत खानपान, दिनचर्या, पढ़ाई का तनाव, आनुवांशिक या फिर अधिक सोने से भी हो सकता हैं। इस रोग में कई बार उल्टी, जी मिचलाना आदि की शिकायत हो जाती है।

क्या है साइनस
साइनस या साइनसाइटिस सर्दी-जुकाम का ही एक रुप होता है। यह बैक्टीरियल, वायरल और फंगल संक्रमण का रुप ले लेता है। साइनस हवा से भरी छोटी-छोटी खोखली गुहा रुपी संरचनाएं होती है। जो कि नाक के आसपास, गाल आंखों के बीच, माथे की हड्डी के पीछे होता है। जब एलर्जी की समस्‍या बढ़ जाती है तो यह साइनस का रूप ले लेती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement