Friday, April 26, 2024
Advertisement

लगातार काम करने से आंखें लग रही हैं भारी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

लगातार काम करने की वजह से शरीर का जो हिस्सा ज्यादा प्रभावित होता है वो हैं आंखें। ऐसे में आंखों को आराम देने के लिए ये घरेलू नुस्खे ट्राई करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 08, 2020 10:20 IST
Eyes Pain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ALLABOUTVISION Eyes Pain - आंख में दर्द

लगातार काम करने की वजह से शरीर का जो हिस्सा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है वो हैं आंखें। लैपटॉप पर नजरें गड़ाए रहना, टीवी को करीब से देखना और मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना, इन सभी चीजों से आंखों पर दवाब ज्यादा पड़ता है। कई बार तो ये दवाब इतना बढ़ जाता है कि आंखें बहुत भारी हो जाती हैं। इससे उन्हें खुले रखना भी मुश्किल होता है। कई लोग आंखों को खोले रखने के लिए पानी के छीटें भी मारते हैं लेकिन आंखों की थकान है कि दूर होने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी इन्हीं सब समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो तुरंत ये घरेलू नुस्खे अपनाइए। इन नुस्खों के जरिए आंखों की थकान चुटकियों में दूर हो जाएगी और उन्हें आराम भी मिलेगा। 

साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

आंखों पर रखें खीरा

आंखों को आराम देने के लिए सबसे अच्छा और देसी उपाय खीरा है। खीरा आंखों को आराम दिलाने का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप एक खीरा लीजिए और उसके दो पीस काट लें। खीरे के इस पीसेज को आंखों पर करीब 15 से 20 मिनट तक रखें। इसके बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लें। ऐसा करने से आंखों की थकान दूर हो जाएगी।

गुलाबजल भी होगा असरदार
फेसपैक बनाने के लिए तो आपने कई बार गुलाबजल का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि गुलाबजल आंखों को आराम देने में भी मददगार है। इससे लिए बस आप रुई लीजिए। रुई में गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें। अब इस रुई को दोनों आंखों के ऊपर रखकर थोड़ी देर के लिए लेट जाइए। गुलाबजल की ठंडक से आंखों की थकान छूमंतर हो जाएगी। 

कच्चा आलू एक साथ करेगा दो काम
कच्चा आलू भी आंखों की थकान दूर करने का अचूक उपाय है। इसके लिए बस आप आलू को छील लें। आलू को छीलने के बाद उसके दो टुकड़े गोल-गोल काट लें। इन टुकड़ों को आंख पर करीब 15 से 20 मिनट रखें। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा। इसके अलावा आलू को अगर आंख के नीचे लगाएं तो कालापन भी दूर होगा। 

पैरों के तलवे की करें मसाज
पैरों को तलवे की मसाज करने से भी आंखों को आराम मिलेगा। इसके लिए बस आप रोजाना सोने से पहले सरसों के तेल को पैरों के तलवे पर लगाएं। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement