Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह हल्दी का पानी पीने के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

आप जानते है कि जिस तरह हल्दी आपके लिए फायदेमंद है। उसी तरह इसका पानी भी आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपक कई समस्याओं से बच सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 08, 2017 13:47 IST
turmeric water- India TV Hindi
turmeric water

हेल्थ डेस्क: आपने हल्दी का सेवन तो सुना होगा और हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है और खाने में अलग सा एक स्वाद लेकर आती है, वहीं इसका यूज सौंदर्य निखारने और त्वचा की समस्याओं में भी किया जाता है।

इसके अलावा हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहेगें ये आपको संक्रमण से बचाती है हल्‍दी न केवल एक मसाला है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं, लेकिन आप जानते है कि जिस तरह हल्दी आपके लिए फायदेमंद है। उसी तरह इसका पानी भी आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपक कई समस्याओं से बच सकते है।

  • हल्दी के पानी का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। जानिए रोजाना हल्दी का पानी इसके पीने से और क्या-क्या फायदे हैं।
  • अगर आप चाहते है कि आपकी शरीर की चर्बी कम हो जाए तो  गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पिएं। यह ड्रिंक आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार है। जिससे आप आसानी से अपन मोटापा कम कर सकते है।
  • अगर आपके शरीर में सूजन और जोड़ो में दर्द की समस्या हैं तो हल्दी का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो कि दवा के रुप में यूज किया जाता है।
  • हल्दी में एंटीऑक्‍सीडेंट नामक ऐसे तत्व पाएं जाते है जो कि आपकी कोशिकाओं को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाते रहते है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement