Friday, April 19, 2024
Advertisement

8 किलो करें वजन कम वो भी सिर्फ एक हफ्ते में, जानिए कैसे

गर्मियों का मौसम आ गया है। इस मौसम में आप आसानी से अपना वजन घटा सकते है। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पडेगी। इसलिए बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजे शामिल करनी होगी। जानिए किन चीजों का सेवन कर

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2017 13:30 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहते है। जिसके लिए वह डाइटिंग, जिम, योगा, एक्सरसाइज सबकुछ करता है। जिससे कि वह हर तरीके के ड्रेसेस में फिट लगे। इतनी मेहनत करने के बाद भी आप मोटापा की चपेट में आ ही जाते है। इसका मुख्य कारण आज के समय में अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या है। जिसके कारण मोटापा बढ़ने के साथ-साथ की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  

अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है। इन दवाओं का प्रभाव तभी तक रहता है जब तक कि आप इनका इस्तेमाल करते हैं। यदि आप अपना लुक बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने आपको बदलना होगा। जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता हैं। अगर ऐसा ही रहा तो आपका कभी भी वजन कम नही होगा। बस ठीक ढंग का खान-पान आपको ध्यान देना होगा।

गर्मियों का मौसम आ गया है। इस मौसम में आप आसानी से अपना वजन घटा सकते है। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पडेगी। इसलिए बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजे शामिल करनी होगी। जानिए किन चीजों का सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है।

ये भी पढ़े:

बस 7 दिन तक इस डाइट को फालो करें। इसके बाद फर्क आप खुद ही महसूस करेगे। इस तरीके से आपनी डाइट प्लान को रखें। जानिए इस डाइट प्लान के बारें में।

पहला दिन

इस दिन से आपके डाइट की शुरुआत होगी। इस लिे ज्यादा हड़बड़ी करने की जरुरत नहीं है। इस दिन आप केवल फलों का सेवन करें, लेकिन केला का सेवन न करें। आज फलों में तरबूज और खरबूज खाएं तो आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा है. इसके साथ ही दिन में कम से कम 12 गिलास पानी पिएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और डाइट चार्ट के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement