A
Hindi News हेल्थ थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा साइड इफेक्ट

थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा साइड इफेक्ट

अगर आप भी थायराइड की समस्सा से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है। जानें ये घरेलू नुस्खे कौन कौन से हैं।

Mulethi- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AYURVEDABAMSGYAN Mulethi

आजकल के दौर में हर दसवां व्यक्ति थायराइड की समस्या का समना करना है। जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। इस रोग में वजन बढ़ने, बाल गिरने और हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। थायराइड के कारण लोगों के शरीर में सूजन, दर्द, बाल झड़ने की समस्या देखी गई है। अगर आप भी थायराइड की समस्सा से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है। जानें ये घरेलू नुस्खे कौन कौन से हैं।

बार-बार आ रही खट्टी डकार से हैं परेशान, तुरंत ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे मिनटों में मिलेगा आराम

अदरक लाभदायक
थायराइड से पीड़ित व्यक्ति को अपने रूटीन में अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अदरक में पोटैशियम और मैग्नीशियम थायराइड की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो इस समस्या को बढ़ने से रोक भी सकता है।

Image Source : Instagram/ONLINEQUALITYSTOREHERBALMulethi

मुलैठी 
मुलैठी एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका सेवन करने से भी थायराइड की समस्या से निजात मिल सकता है। जिन लोगों को थायराइड होता है उन्हें जल्द ही थकान लगने लगती है। मुलैठी थायराइड ग्रंथियों को संतुलित रखने का काम करती है। 

हर महिला को होती है व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम, जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे 7 दिन में मिल जाएगा आराम

एपल साइड विनेगर 
थायराइड को कंट्रोल करने में एपल साइड विनेगर भी कारगर है। ये हार्मोन के संतुलित उत्पादन में मदद करता है। इसे आप शहद में मिलाकर आप रोजाना लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा। 

रोजाना खाइए ये लाल-लाल टमाटर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा इम्यूनिटी भी करेगा बूस्ट

नारियल का तेल 
नारियल का तेल भी थायराइड को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो थायराइड ग्रंथि के कामकाज में मददगार होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी नारियल तेल नहीं बल्कि शुद्ध नारियल तेल का सेवन करें। इससे थायराइड रोगियों को फायदा होगा। 

अलसी का बीज
अलसी का बीज भी थायराइड की समस्या का रामबाण इलाज है। इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होता है। जो थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इस समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में अलसी के बीज को जरूर शामिल करें। 

Latest Health News