Monday, April 29, 2024
Advertisement

हर महिला को होती है व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम, जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे 7 दिन में मिल जाएगा आराम

महिलाओं में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या बहुत कॉमन होती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रही हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपको इस समस्या से महज हफ्तेभर के अंदर ही निजात दिला देंगे। खास बात है कि इन देसी नुस्खों का कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 27, 2020 0:40 IST
Methidana and Banana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUTRIE_LIFE Methidana and Banana

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होनी लगती हैं। कई समस्याएं ऐसी होती हैं जिनके बारे में वो बात करने में भी असहज महसूस करती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या ल्यूकोरिया है। ल्यूकोरिया को कई लोग सफेद पानी, व्हाइट डिस्चार्ज या फिर श्वेत प्रदर भी कहते हैं। ये समस्या कई महिलाओं को पीरियड्स होने के कुछ दिन पहले या बाद में होती है। वहीं कुछ महिलाओं को ये समस्या इतनी ज्यादा होती है वो आए दिन इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। महिलाओं में होने वाली ये कॉमन बीमारी मुख्य रूप से कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। इन समस्यायों से निपटने के लिए दवाएं और देसी नुस्खे दोनों ही कारगर हैं। अगर आप इस समस्या से जूझ रही हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपको इस समस्या से महज हफ्तेभर के अंदर ही निजात दिला देंगे। खास बात है कि इन देसी नुस्खों का कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिंक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी, कोसों दूर रहेगा कोरोना वायरस

मेथी दाना 

महिलाओं को इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मेथी दाना कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप तीन चम्मच मेथी दाना लें और आंधे घंटे तक उसे आधा लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छान लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को पीएं। दिन में कम से कम दो बार तो जरूर एक-एक गिलास पानी को पीएं। मेथी दाना माइक्रोफ्लोरा और पीएच के संतुलन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से आपको हफ्तेभर के अंदर इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

सुबह खाएं केला
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केला भी महिलाओं की सेहत से जुड़ी इस समस्या को खत्म करने में कारगर है। महिलाएं बस रोजाना सुबह पका हुआ केला खाएं। अगर आप केले को देसी घी में लगाकर खाएंगी तो आपको और जल्दी आराम मिलेगा। इसके साथ ही आप केले को चीनी या फिर गुड़ के साथ भी खा सकती हैं। इसके सेवन से हानिकारक सूक्ष्म जीव शरीर से बाहर निकल जाएंगे और आपको इस समस्या में जल्द राहत मिल जाएगी। 

कई औषधीय गुणों से भरपूर है छोटा सा दिखने वाला आंवला, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा इन बीमारियों में भी कारगर

धनिया के बीज
धनिया के बीज भी सफेद पानी की समस्या से महिलाओं को छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए महिलाएं बस 10 ग्राम धनिया के बीज को रातभर 100 मिली लीटर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। रोजाना इसे पीएं, करीब एक हफ्ते में आपको आराम मिल जाएगा। 

आंवला और शहद का पेस्ट भी लाभदायक
आंवला तो सेहत के लिए हमेशा ही लाभदायक होता है। महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए आंवला और शहद कारगर है। इसके लिए दो चम्मच आंवले का पाउडर लें और शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार खाएं। इसके अलावा आंवले का सेवन पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। पानी में इसे डालकर पीने का तरीका है कि आप एक कप पानी में एक चम्मच आंवले को पाउडर डालकर आधा होने तक उबालें। अगर आपको ये कड़वा लगे तो आप इसमें शहद या फिर पानी मिला सकती हैं। इसे रोजाना पीने से फायदा होगा। 

जामुन की छाल
इस समस्या से निजात पाने के लिए जामुन की छाल भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप जामुन की छाल का चूर्ण बनाएं। इसे बस आप दिन में 2-3 बार पानी से साथ दो चम्मच खाएं। ऐसा करने से हफ्तेभर के अंदर आपको आराम मिल जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement