Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोजाना खाइए ये लाल-लाल टमाटर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा इम्यूनिटी भी करेगा बूस्ट

क्या आपको पता है ये छोटा सा दिखने वाला लाल-लाल टमाटर स्वाद के अलावा कई बीमारियों से भी आपको बचाए रखता है। टमाटर कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। जानें टमाटर को खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 27, 2020 17:55 IST
Tomato - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKING_AND_FORAGING Tomato 

गोल गोल टमाटर अगर एक भी सब्जी में डाल दें तो उस सब्जी का टेस्ट लाजवाब हो जाता है। खास बात है कि टमाटर ना केवल रसेदार सब्जी के स्वाद को दोगुना कर देता है बल्कि सूखी सब्जी में भी इसका तड़का लगने से सब्जी बेहतरीन हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है ये छोटा सा दिखने वाला लाल-लाल टमाटर स्वाद के अलावा कई बीमारियों से भी आपको बचाए रखता है। टमाटर कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जानें टमाटर को खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

Blood Pressure Machine

Image Source : INSTAGRAM/BEINGHANAPPLE
Blood Pressure Machine 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि टमाटर बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। टमाटर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। ये शरीर में सोडियम के असर को और रक्त धमनियों की दीवारों से तनाव को कम करने में सक्रिय है।

Eyes

Image Source : PINTEREST
Eyes

आंखों की रोशनी को बढ़ता है
टमाटर आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन सी और कॉपर भी आंखों के लिए लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर
कोरोना काल में वैसे तो आपने किचन में मौजूद मसालों के बारे में सुना ही होगा, साथ ही इस्तेमाल भी किया होगा जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की अधिकता होती है। यही व्हाइट सेल्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। 

स्किन होगी चमकदार
टमाटर खाने से चेहरे की स्किन भी दमदार होगी। टमाटर तैलीय और डल स्किन को कम करने में कारगर है। इसके साथ ही इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जो चेहरे को साफ करके उसे चमकदार बनाती है। 

Pregnant

Image Source : FILE PHOTO
Pregnant 

प्रेग्नेंसी में भी लाभदायक
टमाटर का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान भी करना लाभकारी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। इन्हीं विटामिन्स में से एक विटामिन सी भी है। टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। इसी वजह से गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। 
 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement