A
Hindi News हेल्थ कब्ज के परेशान रहते हैं तो करें अजवाइन-जीरा के पानी का सेवन, पेट की कई समस्याओं से दिलाएगा राहत

कब्ज के परेशान रहते हैं तो करें अजवाइन-जीरा के पानी का सेवन, पेट की कई समस्याओं से दिलाएगा राहत

भारत में करीब 22 प्रतिशत लोग कब्ज की गिरफ्त में हैं। डायजेशन को लेकर परेशान हैं तो आपको अजवाइन और जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए।

अक्सर होती है कब्ज तो करें सौंफ-जीरा के पानी का सेवन, पेट की कई समस्याओं से दिलाएगा राहत- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अक्सर होती है कब्ज तो करें सौंफ-जीरा के पानी का सेवन, पेट की कई समस्याओं से दिलाएगा राहत

कब्ज वो बीमारी है दूसरी कई बीमारियों को जन्म देती है। अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि कुछ भी करें पेट साफ नहीं होता। कुछ लोग तो ऐसे हैं जिन्हें बिना सिगरेट या चाय पिएं पेट ही साफ नहीं होता। लेकिन आपको बता दें कि सिगरेट या चार का टोटका सिर्फ मेंटल ट्रिगर हैं। इसका मोशन से कोई कनेक्शन नहीं है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए वहम पालने से बेहतर है कि आप ये सोचे कि इस परेशानी से निजात कैसे पाया जाए।

कब्ज की वजह से पूरा दिन पेट में असहज और भारीपन महसूस होता है। बिना कुछ खाये पेट भरा हुआ लगता है। कुछ लोगों को ये अंदाजा भी नहीं होता कि वो कब्ज से परेशान हैं। रोज पेट साफ ना होने को नॉर्मल बात मानते हैं। जबकि पूरी दुनिया में कब्ज की परेशानी बढ़ रही है। 

भारत में करीब 22 प्रतिशत लोग कब्ज की गिरफ्त में हैं। डायजेशन को लेकर जागरूक होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक कब्ज 100 बीमारियों का घर है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते खत्म किया जाए। स्वामी रामदेव से जानिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा। जिसके द्वारा पाचन सही होने के साथ-साथ कब्ज, हार्निया, कोलाइटिस आदि से निजात मिल जाएगी

स्कूल खुलने से पहले इन योगासनों से बच्चों को बनाएं फिट, तेज दिमाग और शारीरिक विकास के लिए घरेलू उपाय

कब्ज के लक्षण
  1. पेट में दर्द
  2. पेट फूलना
  3. सिरदर्द
  4. चक्कर आना
  5. भूख की कमी
  6. धड़कन तेज
कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगा ये घरेलू नुस्खा
  1. सौंफ
  2. जीरा
  3. धनिया
  4. मेथी
  5. अजवाइन

यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान रहते हैं तो इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें

ऐसे करे सेवन

इन सभी चीजों को 1-1 चम्मच लेकर रात को एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह इसे छानकर खाली पेट इसका सेवन कर लें। इसके साथ ही बचे हुए मेथी, अजवायन आदि को तीन दिन तक इस्तेमाल करें। इसके बाद फेंक दें। 

कैसे काम करता है ये पानी

सौंफ
सौंफ में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र ठीक रखने में मदद करता है। 

धनिया
धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी के साथ ऐसे अन्य तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण पाचन मजबूत  होने के साथ पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी। 

जीरा
जीरा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्‍फोरस के साथ  विटामिन सी, विटामिन के,विटामिन ई, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3 भी होता है। इसके साथ ही इसमें क्‍यूमिनेल्डिहाइड नामक तत्व पाया जाता है। जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

नाक और गले में जमे कफ को आसानी से निकाल देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

अजवाइन
अजवायन में फाइटोकेमिकल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लाइकोसाइड्स, सैपोनिन्स फिनोलिक यौगिक के साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। जो पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने के अलावा कमर दर्द, पीरियड्स के दर्द के राहत दिलाने में मदद करता है। 

मेथी
मेथी में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि कई तरह के पोषक तत्व मौजूद हैं। जो आपको शरीर को हेल्दी रखता है।

Latest Health News