Friday, May 10, 2024
Advertisement

नाक और गले में जमे कफ को आसानी से निकाल देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

अगर आपको गले और छाती में कुछ जमा हुआ महसूस हो या फिर सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो समझ जाएं कि ये लक्षण कफ जमा होने के हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: August 21, 2021 18:56 IST
ayurvedic remedies - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नाक-गले में जमा कफ के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे 

नाक और गले में बलगम जमने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल इंफेक्शन, साइनस और बहुत ज्यादा सिगरेट पीना शामिल है। ऐसा होने पर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। लगातार नाक बहना, छाती सीने और गले में कुछ जमा हुआ महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ होना, गले में खराश खिचखिच रहना, छाती जाम होना, ये सब कफ के आम लक्षण होते हैं। बलगम या कफ शुरू में तो खतरनाक नहीं होते हैं। लेकिन, अगर ये लंबे वक्त तक जमा रहें तो इससे सांस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कफ दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह से दवाइयां ले सकते हैं। साथ ही कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर भी इससे राहत पा सकते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान रहते हैं तो इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें

आइए जानते हैं गले और नाक में जमे कफ को दूर करने के लिए कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्खे

गुड़- अदरक

अगर आपको अक्सर कफ या खांसी की समस्या रहती है तो अदरक और गुड़ का सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ में आपको काफी आराम मिलेगा। इसके लिए आप अदरक को गैस पर गर्म कर लें और घिस लें। अब गुड़ को थोड़ा मुलायम करके अदरक में मिला लें। इसे गुनगुने पानी के साथ खाने से आपके गले को काफी आसाम मिलेगा। 

शहद- कालीमिर्च

काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसके अलावा खांसी और बलगम की शिकायत होने पर भी कालीमिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए। आप काली मिर्च को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालकर इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसे आप सुबह-शाम खा सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको राहत मिल सकती है।

शहद- अदरक

honey ginger

Image Source : INSTAGRAM/ MUNCHKINTIMEBLOG
शहद-अदरक

आयुर्वेद में शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है। अगर आप अदरक के साथ शहद का सेवन करते हैं तो इससे सर्दी-जुकाम और बलगम की समस्या भी ठीक हो सकती है। इसके लिए आप अदरक को घिस लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार खाएं। इससे आपको आराम मिलेगा। 

प्याज-नींबू

प्याज का छिलका उतार लें और अब उसे पीस लें। एक नींबू का रस निकाल लें। इन दोनों को एक कप पानी में मिलाकर उबाल लें और एक चम्मच शहद मिलाकर लें। इससे आपको कफ की समस्या में काफी आराम मिलेगा। 

नमक-पानी के गरारे 

कफ और बलगम होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए। इससे गले का बलगम साफ होता है और कफ भी दूर होता है। आप सुबह-शाम पानी में 2 चुटकी नमक डालकर गरारे कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

दांत में कीड़ा लगने की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे अपनाने से मिलेगी राहत

जानिए कैसे तैयार करें भुना हुआ लहसुन, डायबिटीज के साथ शारीरिक कमजोरी भी करेगा दूर

इन वजहों से महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन का खतरा ज्यादा, समय रहते हो जाएं सावधान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement