Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन वजहों से महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन का खतरा ज्यादा, समय रहते हो जाएं सावधान

महिलाओं में यूटीआई की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। अगर समय पर इसका ध्यान न दिया जाए तो ये प्रॉब्लम गंभीर हो सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: August 17, 2021 12:27 IST
uti reasons in female in hindi what causes frequent uti in females natural remedy for urinary tract - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM इन वजहों से महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन का खतरा ज्यादा, समय रहते हो जाएं सावधान

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानि यूटीआई आम बीमारी बनती जा रही है, जो इन दिनों ज्यादातर महिलाओं में देखी जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है- गंदा वॉशरूम। जी हां, अगर महिलाएं साफ-सफाई का ध्यान नहीं देती हैं। अस्वच्छ शौचलय का इस्तेमाल करती हैं तो वे इसका शिकार ज्यादा होती हैं। ये समस्या भले ही ज्यादा गंभीर नहीं है, लेकिन समय रहते इसका इलाज नहीं करने पर ये खतरनाक साबित हो सकती है। इसीलिए हम आपको ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूटीआई के लिए ज्यादा जिम्मेदार होती हैं। आप इन वजहों को जानकर यूटीआई जैसी परेशानी से बच सकती हैं।

हाइजीन का ख्याल न रखना

सबसे पहले आपको बता दें कि यूटीआई महिलाओं को ज्यादा होता है। अगर आप हाइजीन का ख्याल नहीं रखती हैं। यानि अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान नहीं देती हैं। गंदे कपड़ों का प्रयोग करती हैं। अस्वच्छ शौचालय का प्रयोग करती हैं तो इससे यूटीआई होने का खतरा ज्यादा रहता है।

पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाले दर्द से पाएं निजात, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

गैस-कब्ज की समस्या

पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाले दर्द से पाएं निजात, बस अपनाएं ये आसान टिप्स ​

अगर आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी परेशानियां हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। जी हां, ये भले ही आम बात लगे, लेकिन जो महिलाएं इन समस्याओं से जूझ रही हैं तो उन्हें यूटीआई होने का खतरा ज्यादा होता है। 

इम्युनिटी से संबंधित रोग होने पर 

अगर आप इम्युनिटी से संबंधित किसी प्रकार के रोग से ग्रसित हैं तो आपको यूटीआई होने का खतरा ज्यादा है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत, खान-पान का पूरा ख्याल रखें। सोने का समय नियमित हो। रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। 

फिजिकल एक्टिविटी न होने पर 

कोरोना की वजह से कई लोगों का वर्क फ्रॉम होम हो गया है। ऐसे में लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। अगर आप भी शारीरिक रूप से कम सक्रिय हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। आप पार्क में 1 घंटा रनिंग या वॉक भी कर सकती हैं, जिसके कई लाभ मिलेंगे। 

डायबिटीज होने से 

अगर आप डायबिटीज की शिकार हैं तो आपको यूरिन इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा हो सकता है। इसलिए अपनी दवाएं नियमित रूप से खाएं। शरीर का ध्यान रखें। अपनी डाइट में फलों को शामिल करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement