Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान रहते हैं तो इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें

यूरिक एसिड के मरीजों को ऐसे खाने को अपनी डाइट में कम रखना चाहिए जिनमें प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा हो।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 21, 2021 17:12 IST
uric acid problem - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूरिक एसिड 

यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया की परेशानी जन्म लेती है। गठिया की बीमारी तब होती है जब किडनी खून से यूरिक एसिड को फिल्‍टर नहीं कर पाती है। जिसके चलते ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। जिससे दर्द महसूस होता है। ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। ये तभी मुमकिन है जब खान-पान का पूरा ख्याल रखा जाए। साथ ही इस बात की जानकारी हो कि डाइट में कौन सी चीजों का सीमित सेवन करना चाहिए।

रक्षा बंधन पर डायबिटीज के मरीज मीठा कैसे खाएं? इन आसान टिप्स को आजमाएं

यूरिक एसिड के मरीज इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें - 

मांसाहारी भोजन कम से कम खाएं  

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ रहा है, तो नॉनवेज खाना कम कर दें। मांस, मछली या सी-फूड में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है। यही प्यूरीन शरीर में जाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है। 

रात में दाल-चावल बहुत ज्यादा न खाएं

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को रात में दाल-चावल का सेवन कम से कम करना चाहिए। क्योंकि, ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है। छिलके वाली दाल यूरिक एसिड को बढ़ाने में ज्यादा योगदान दे सकती है। 

मशरूम और पत्तागोभी कम खाएं 

मशरूम और पत्तागोभी में प्यूरीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन सब्जियों का सेवन सीमित मात्रा में करें। या डॉक्टर के सलाह पर ही खाएं।

ज्यादा फैट वाली चीजों का कम सेवन करें

इसके अलावा राजमा, हरा मटर, पालक, दाल और ज्यादा फैट वाले पदार्थ में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इन चीजों को भी कम से कम खाना चाहिए। 

चीनी वाले खाद्य पदार्थ सीमित मात्रा में लें 

यूरिक एसिड के मरीजों को चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि खाद्य पदार्थों में भी चीनी की मात्रा कम हो। कोशिश करें कि ज्यादा मीठे फल ज्यादा न खाएं। क्योंकि इससे भी आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है और आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

आयरन और कैल्शियम की कमी पूरी करेगा उबला अंडा, लेकिन पीले हिस्से को लेकर बरतें ये सावधानी

जानिए कैसे तैयार करें भुना हुआ लहसुन, डायबिटीज के साथ शारीरिक कमजोरी भी करेगा दूर

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? इन होममेड तरीकों से बॉडी को फिट बनाएं, जानिए और भी उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement