A
Hindi News हेल्थ टेम्परेचर में गिरावट बढ़ा हाइपोथर्मिया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानें बचने के तमाम उपाय

टेम्परेचर में गिरावट बढ़ा हाइपोथर्मिया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानें बचने के तमाम उपाय

तापमान में गिरावट के साथ हाइपोथर्मिया का खतरा तेजी से बढ़ता है। ऐसे में जानते है इसके लक्षण सहित इससे बचाव के उपाययोग गुरु स्वामी रामदेव जी से। साथ ही जानें कुछ योग जो इस स्थिति में कारगर हैं।

hypothermia - India TV Hindi Image Source : SOCIAL hypothermia

''जो डर गया,सो मर गया''.गब्बर सिंह वाला ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा। लाइफ की थ्योरी भी यही है ''जहां डर खत्म होता है वहीं, से जिंदगी शुरू होती है''। लेकिन, कई बार ये कंडीशन अप्लाई हो जाती है और कई बार सलामती के लिए थोड़ा डरना जरुरी हो जाता है। बिल्कुल, जैसे कि अब ठंड को ही ले लीजिए। जनवरी खत्म होने को है, लेकिन अब भी हड्डियां गलाने वाली सर्दी पड़ रही है। धूप गायब है, घना कोहरा-शीत लहर का प्रकोप है लेकिन अगर आपने इसे हल्के में लिया तो 'हाइपो-थर्मिया' जैसी मामूली परेशानी भी बड़ी हेल्थ इमरजेंसी बन सकती है और ये हम नहीं कह रहे हैं देश का सबसे बड़ा हेल्थ इन्स्टीट्यूट एम्स कह रहा है।

जी हां, एम्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त 60% छोटे बच्चे ठंड से बीमार हो रहे हैं। हाल ये है कि 'हाइपो-थर्मिया' से बचाव के लिए AIIMS को एडवाइजरी जारी करनी पड़ी है। अब आपके लिए ये समझना जरूरी है कि 'हाइपो-थर्मिया' है क्या ?? सर्दियों के मौसम में टेम्परेचर में गिरावट आती है और इसकी वजह से हमारे शरीर का तापमान भी गिरता है। लेकिन जब ये 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है तो सेहत के लिए खतरा बन जाता है क्योंकि बॉडी का नॉर्मल टेम्परेचर 37 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। 

और जब ये कंडीशन बनती है तो शरीर में बहुत तेज कंपकंपी और थकान महसूस होती है और ऐसे में हाथों का फड़कना, ज्यादा नींद आना जैसे लक्षणों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसका सीधा असर दिल और नर्वस सिस्टम के फंक्शन पर पड़ता है। कई बार तो इंसान की जान तक चली जाती है। 

अब ये जानना भी जरूरी है कि 'हाइपो-थर्मिया' से पीड़ित शख्स के शरीर को गर्म कैसे करें?? ऐसी क्या खाने-पीने के लिए दें कि तुरंत एनर्जी मिले?? मीनाक्षी इतना ही नहीं, जब हालात गंभीर हो जाए मतलब नर्वस सिस्टम और दिल पर ठंड का असर दिखने लगे तो क्या करें?? कैसे CPR दें ?? स्ट्रोक-फेशियल पैरालिसिस के कंडीशन में 'गोल्डन आवर' को कैसे हैंडिल करें। तो चलिए, स्वामी रामदेव से 'हाइपो-थर्मिया' से बनी इमरजेंसी सिचुएशन से बचने के तमाम उपाय जानते हैं ताकि इसकी नौबत ही ना आए और आ भी जाए तो लोगों की जान बचा पाएं। 

हाइपोथर्मिया के लक्षण

लगातार छींकना                                                  
आंखों से पानी आना
बदन दर्द                                   
सिर में भारीपन
सांसें तेज                                                                
सीने में जकड़न     

बवासीर में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें कैसे आपके मल को सूखा सकती है इसकी अधिकता                                                   

बॉडी में आयरन बढ़ेगा, कोल्ड इनटॉलरेंस घटेगा

पालक
चुकंदर 
मटर
अनार
सेब
किशमिश

विटामिन B-12 के लिए

डेयरी प्रोडक्ट     
सोयाबीन       
अखरोट      
बादाम        
ओट्स

शुगर होगी कंट्रोल, सर्दी रहेगी दूर

खीरा,करेला,टमाटर का जूस लें
गिलोय-नीम का काढ़ा पीएं
मंडूकासन-वक्रासन पवनमुक्तासन करें
15 मिनट कपालभाति करें

बीपी नॉर्मल रहेगा, खाने में शामिल करें

खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर 

मजबूत हड्डियों के लिए मखाना कैसे खाएं? जानें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने का कारगर तरीका

कोलेस्ट्रॉल बैलेंस करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

लौकी का सूप पीएं
लौकी की सब्जी खाएं
लौकी का जूस लें 
हाई बीपी में खजूर

Latest Health News