Friday, May 17, 2024
Advertisement

बवासीर में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें कैसे आपके मल को सूखा सकती है इसकी अधिकता

सर्दियों में आमतौर पर लोग गर्म पानी पीते हैं और ये एक दो दिन नहीं पूरी सर्दी चलता है। लेकिन, एक सवाल ये है कि क्या बवासीर जैसी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी ये तरीका सही है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 30, 2024 9:16 IST
drinking hot water side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL drinking hot water side effects

सर्दियां आने के साथ सर्दी-जुकाम सहित कई बीमारियां बढ़ने लगती हैं। स्थिति ऐसी हो जाती है कि कभी गले में दर्द तो कभी खिचखिच, इन सबमें लोग गर्म पानी पीते हैं।  पर जब शरीर में गर्म पानी की अधिकता होने लगती है तो इसके कई नुकसान होने लगते हैं। ऐसे में कुछ बीमारियों में ज्यादा गर्म पानी का सेवन नुकसान का कारण (side effects of drinking hot water daily) बन सकता है।  तो, ऐसी स्थिति में आपको गर्म पानी सोच समझकर ही पीना चाहिए। तो, आइए जानते हैं बवासीर में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं और गर्म पानी की अधिकता आपके मल के साथ क्या करती है।

बवासीर में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं-Does drinking water help get rid of piles? 

बवासीर ऐसी बीमारी है जिसमे मल त्याग (drinking warm water in piles) करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि मलाशय में सूजन रहती है जिससे जलन के साथ दर्द की समस्या होती है। इसमें मल के साथ ब्लीडिंग भी होती है जिससे शरीर कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप मल को मुलायम करें ताकि मल त्याग में दर्द कम हो और ब्लीडिंग न हो। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो इसकी गर्मी से मल सूख जाता है और आंतों की गति तेज हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी पीना शरीर को डिहाइड्रेट करता है जिससे बवासीर की समस्या बढ़ सकती है।

मजबूत हड्डियों के लिए मखाना कैसे खाएं? जानें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने का कारगर तरीका

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान-Side effects of drinking hot water daily

गर्म पानी कब्ज को रोकने में सहायक है जो बवासीर और बवासीर जैसी अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपका शरीर गर्म हो जाता है। इसका मतलब है कि आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज हो गया है। इससे शरीर को नुकसान होता है और पैरों में जलन जैसी समस्या बढ़ती है। इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी पीना पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ स्किन की दिक्कतों को भी कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से पूरा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है जिससे आपके पेशाब का रंग पीला पड़ सकता है।

drinking warm water in piles

Image Source : SOCIAL
drinking warm water in piles

खाने के बाद आती है खट्टी डकार तो रात में सोने से पहले खाएं अजवाइन, हाज़मा होगा दुरुस्त; नींद भी आएगी भरपूर

तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए आपको ज्यादा गर्म पानी पीने से बचना चाहिए। दिनभर में बस 1 बार वो भी गुनगुन पानी पिएं। ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें। इसकी जगह रोजाना ठंडा पानी पिएं जो कि पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और एक चमकती स्किन पाने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement