Thursday, May 02, 2024
Advertisement

खाने के बाद आती है खट्टी डकार तो रात में सोने से पहले खाएं अजवाइन, हाज़मा होगा दुरुस्त; नींद भी आएगी भरपूर

पेट की समस्याओं के लिए तो अजवाइन को रामबाण औषधि माना गया है। अगर व्यक्ति रोजाना रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करे तो कई परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 29, 2024 22:25 IST
Celery Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Celery Benefits

अक्सर ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद लोगों को खट्टी डकार आने लगती है। दरअसल, जब खाना सही से नहीं पचता है तो पेट में गैस बनती है और फिर उस वजह से खट्टी डकार आने लगती है। इस समस्या से पीड़ित लोग काफी परेशान रहते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो आप रोज़ाना रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन शुरू करें। अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत का भी बेहतरीन ख्याल रखता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन के अलावा ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं जो शरीर की कई समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है। हालांकि पेट की लगभग हर परेशानियों के लिए तो अजवाइन संजीवनी बूटी का काम करता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर व्यक्ति रोजाना रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करे तो कई परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

 

डाइजेशन करे दुरुस्त

अगर आपको भी पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आती है तो आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले भुना हुआ अजवाइन 1 चम्मच खाएं और फिर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे कुछ ही दिनों में आपका हाज़मा सही होगा और और खाना खाने के बाद आपको खट्टी डकार नहीं आएगी। अजवाइन का इस्तेमाल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रात में एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

शाम में चाय-पकौड़े की जगह इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं अपनी भूख, शरीर पर कभी नहीं चढ़ेगी मोटापे की चर्बी

इन परेशानियों में भी है कारगर:

  1. नींद न आने की समस्या से दिलाए निजात: आजकल नींद न आने की परेशानी बहुत कॉमन हो गई है। अगर आप भी नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो तो सोने से पहले अजवाइन खाएं  इससे आपको राहत मिल सकती है कुछ दिन ऐसा करने से आपको नींद अच्छी तरह आने लगेगी। 
  2. जोड़ों के दर्द में दिलाए राहत: अगर आपके जोड़ों मे भी बहुत ज़्यादा दर्द होता है तो रात में खाना खाने के एक घंटे बाद एक चम्मच अजवाइन का सेवन करने से आपको आराम मिलेगा। जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गर्म पानी पिएं। ऐसा करने से हड्डियों के दर्द से राहत मिलेगी।
  3. कमर दर्द से दे छुटकारा: कमर के दर्द में भी अजवाइन का सेवन बेहद फायदेमंद है। रोजाना रात को सोने से पहले थोड़ी अजवाइन भूनकर गुनगुने पानी के साथ लें। इसके अलावा आप अजवाइन को पानी में उबालकर उसके पानी को छानकर गुनगुना घूंट घूंट करके पी सकते हैं। रोजाना रात को ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में दर्द में काफी अंतर नजर आएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड से चटकने लगे हैं जॉइंट्स तो इन दाल को खाना करें तुरंत बंद; वरना उठना-बैठना हो जाएगा दुश्वार

Powerfood: दांत में हो दर्द या पेट में कीड़े ये पावर फूड करता है चुटकियों में सबकी सफाई, जानें अन्य फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement