A
Hindi News हेल्थ रोजाना जरूर खाएं खीरा, इन 6 रोगों में असरदार

रोजाना जरूर खाएं खीरा, इन 6 रोगों में असरदार

सलाद का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। आज हम आपको सलाद के रूप में सेवन करने वाले खीरे की खासियत बताएंगे।

Kheera- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FOODY.TONGUE Kheera

कई लोग ऐसे होते हैं कि अगर खाने के साथ सलाद ना हो तो उन्हें खाने का मजा ही नहीं आता। यहां तक कि उन्हें दिनभर ऐसा लगता रहता है कि उन्होंने ठीक से खाना ही नहीं खाया। सलाद में लोग खीरे और टमाटर के अलावा प्याज भी खाते हैं। ये सभी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के साथ सलाद कम खाने की आदत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इस आदत को बदल लीजिए। सलाद सेहत के लिए अच्छा होता है। आज हम आपको सलाद के रूप में सेवन करने वाले खीरे की खासियत बताएंगे। 

आंवले का इस तरह सेवन करें डायबिटीज पेशेंट, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

खीरा करता है इम्यूनिटी बूस्ट
कोरोना काल में इम्यूनिटी का बूस्ट होना बहुत जरूरी है। अगर आप रोगों से अपना बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में खीरे को शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है
खीरे में 95 फीसदी तक पानी होता है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में खीरे का सेवन करना लाभदायक होगा।

Image Source : Instagram/dish_of_wishkheera 

जोड़ों के दर्द में मिलता है आराम
खीरे में सीलिशिया होता है। ये जोड़ों को मजबूती देता है और टिशू को मजबूत करता है। इसके लिए बस आप गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर रोजाना पिएं। आपको आराम मिलेगा।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें खीरा, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद
खीरे का सेवन करना बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। अगर आप गाजर और पालक के जूस के साथ इसे मिलाकर पिएंगे तो ये ज्यादा फायदा करेगा। इसके अलावा आप खीरे का फेसपैक भी लगा सकते हैं।

आंखों को देता है ठंडक
आंखों की दिक्कत में भी खीरा आराम पहुंचाता है। इसके लिए बस आप खीरे के स्लाइस लें और आंख बंद करके थोड़ी देर ले जाएं। इसके साथ ही खीरे के स्लाइस को आंखों के ऊपर रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी। 

डायबिटीज करेगा कंट्रोल
खीरा ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। खीरा शुगर पेशेंट के रक्त में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में सहायता करता है। इसी वजह से शुगर के रोगी को अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

 

Latest Health News