Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आंखों में होने वाली फुंसी या गुहेरी का घर पर ऐसे करें इलाज, मिलेगी राहत

गर्मी के मैसम में आंखों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं में से एक हैं गुहेरी या फुंसी। ये पलकों पर बाहर या फिर अंदर की तरफ होता है। इसके कारण आंखों में तेज दर्द और सूजन होता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: July 29, 2021 14:03 IST
eyecare tips - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV eyecare tips 

आंखों में गुहेरी की समस्या हर उम्र के लोगों को हो सकती है। इसमें आंखों की पलकों के नीचे या उपर लाल रंग का दाना हो जाता है। भले ही यह समस्या देखने में छोटी लगे लेकिन इसके कारण आंखों में तेज दर्द, जलन, खुजली और बार-बार आंसू आने जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। समय रहते इसका इलाज करने पर आप आंखों को सुरक्षित रख सकते है। आज हम आपको गुहेरी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल लुक खराब कर देते हैं? आलू और दूध के नुस्खे से होंगे छूमंतर

आंखों में गुहेरी के लक्षण 

  1. दर्द और सूजन
  2. आंसू आना
  3. आंखों में पपड़ी बनना
  4. खुजली होना

गुहेरी की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय 

हल्दी

पानी गर्म करके उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिल लें। इसमें कपड़ा भिगोकर आंखों की सिकाई करें। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से यह समस्या खत्म हो जाएगी।

कैस्‍टर ऑयल

कैस्टर ऑयल, गुहेरी के इलाज और उन्हें जल्दी ठीक करने के लिए उपयोगी है। आंखों को अच्छी तरह से धो लें और उन पर गर्म पानी में कॉटन को भिगो कर सेंक लें। सिंकाई के बाद थोड़ी मात्रा में कैस्टर ऑयल लेकर उसे गुहेरी पर लगा लें। दिन में इस प्रयोग को 2 बार करना बेहतर होता है।

चंदन

चंदन की तासीर ठंडी होती है और ये दिमाग को ताजगी और स्फूर्ति देता है। इसी लिए पुराने समय से ही चंदन का टीका माथे पर लगाने की परंपरा है। चंदन आंखों को भी ठंडक प्रदान करता है और गुहेरी को ठीक करता है। इसके लिए चंदन की लकड़ी को सिल पर या किसी साफ पत्थर पर घिसकर इसका गाढ़ा लेप बना लें और इसे गुहेरी पर लगाएं। इससे आंखों की गुहेरी दो दिन में ठीक हो जाएगी।

बादाम तेल 

बादाम आंखों ही नहीं पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। इसका तेल आंखों की गुहेरी को भी ठीक करता है। इसके लिए बादाम को थोड़े से दूध में रात भर भिगा कर रख दें। सुबह इस भीगे हुए बादाम को सिल पर घिस कर लेप तैयार कर लें और इस लेप को गुहेरी पर लगाएं। आप चाहें तो सीधे बादाम का तेल गुहेरी पर लगा सकते हैं। इससे गुहेरी ठीक हो जाएगी और आंखों की रौशनी भी बढ़ेगी।

गर्म पानी से सिंकाई

गुहारी होने पर इसकी गर्म पानी से सिंकाई करने पर ये ठीक हो जाती है। इसके लिए पहले थोड़ा सा पानी गर्म कर लें और उसमें अच्छे से साफ किया हुआ सूती कपड़ा भिगाकर निचोड़ लें और इससे फुंसी वाली जगह पर सिंकाई करें। इससे आपके आंखों की सूजन कम हो जाएगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Mouth Ulcer Remedies: मुंह के छालों से न हों परेशान, ये 5 उपाय पहुंचाएंगे आराम

खर्राटे के कारण हो सकती हैं कई बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें समस्या को दूर करने के कारगर उपाय

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement